मुख्यमंत्री ने भागलपुर में महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन किया

1056
0
SHARE

पटना: मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को अपने निश्चय यात्रा के क्रम में भागलपुर जिला के बरारी एरिया में आधारभूत संरचना विकास प्राधिकार बिहार द्वारा 969 लाख रूपये की लागत से निर्मित महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन किया।

पढियेगा पटना समाचार हिंदी में 

उन्होंने उद्घाटन के पूर्व परिसर में वृक्षारोपण भी किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने पूरे भवन का सूक्ष्म निरीक्षण किया। उन्होंने लैब, वर्ग कक्ष, काॅमन रूम एवं अन्य कमरों का भी निरीक्षण किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने संस्थान में अध्ययनरत छात्राओं से बातचीत की और उन्हें संबोधित करते हुये कहा कि आज इस भवन का उद्घाटन एवं निरीक्षण करने का मुझे अवसर मिला है। इसके पहले दरभंगा के निश्चय यात्रा के अन्तर्गत दरभंगा में भी महिला आई0टी0आई0 का उद्घाटन किया था। यह बहुत ही अच्छा भवन बना है।

पढियेगा भागलपुर समाचार हिंदी में 

उन्होंने कहा कि आई0टी0आई0 के सभी ब्रांच में छात्रायें नामांकित हैं। संस्थान का यह भवन सभी सुविधाओं से युक्त है। वर्ग कक्ष, लैब, काॅमन रूम सभी कुछ उत्कृष्ट कोटि का बना है। उन्होंने कहा कि अध्ययनरत छात्राओं के लिये छात्रावास का भी निर्माण होगा। फिलहाल इस भवन के एक फ्लोर छात्राओं के आवासन की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि संस्थान के चहारदीवारी का भी निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्कील डेवलपमेंट के लिये कुशल युवा कार्यक्रम को आई0टी0आई0 संस्थानों से भी जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य एवं सुदीर्घ जीवन की कामना की। उन्होंने कहा कि वे प्रदेश की तरक्की में योगदान दें और प्रदेश इतना उन्नत हो कि देश की तरक्की में अपना योगदान दे सके।

इसके पश्चात मुख्यमंत्री जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र पहुंचे और उसका निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने ‘मे आई हेल्प यू’ काउंटर सहित अन्य काउंटरों का भी निरीक्षण किया। साथ ही वहां आये हुये युवक-युवतियों से विस्तृत चर्चा की तथा दी जा रही सुविधा के संदर्भ में विस्तृत रूप से पूछताछ की। उन्होंने परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

मुख्यमंत्री ने जिला निबंधन सह परामर्ष केन्द्र परिसर से बिहार कृषि विष्वविद्यालय सबौर भागलपुर द्वारा तैयार किये गये अत्याधुनिक से युक्त आॅडियो-विडियो किसान ज्ञान रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रथ द्वारा किसानों को कृषि संबंधी जानकारी का प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

इस अवसर पर जल संसाधन तथा योजना एवं विकास मंत्री सह भागलपुर जिला के प्रभारी मंत्री श्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, विकास आयुक्त श्री शिशिर सिन्हा, अपर पुलिस महानिदेषक श्री सुनील कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार, प्रधान सचिव श्रम संसाधन श्री दीपक कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव श्री मनीष कुमार वर्मा, आयुक्त भागलपुर प्रमण्डल श्री अजय कुमार चौधरी, भागलपुर के जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।