भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से दी मात, सीरीज में 2-0 से आगे

1215
0
SHARE

मोहाली: भारत ने पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया। भारत 5 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गया। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 236 रन पर आउट हो गई थी। भारत ने 104 रन का लक्ष्य दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। अगला मुकाबला मुम्बई में 8 से 12 दिसंबर के बीच खेला जाएगा।

103 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने 7 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया था। मुरली विजय बिना खाता खोले वोक्स का शिकार बनें। जिसके बाद पार्थिव और पुजारा के बीच हुई 96 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी हुई। टीम का दूसरा विकेट पुजारा (25) को आदिल राशिद ने रूट के हाथों कैच करवाया। पटेल 67 रन और विराट कोहली 6 रन बनाकर नाबाद रहे। कप्तान कोहली ने विजयी चौका लगाया।

इसके पहले चौथे दिन लंच के बाद भारत ने इंग्लैंड की दूसरी पारी को 236 रन पर समेट दिया। एक समय लग रहा था कि टीम इंडिया मेहमान टीम को 170-180 रन पर समेट देगी, लेकिन इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हफीस हमीद की उम्दा पारी की बदौलत इंग्लैंड टीम ने सम्मानजनक स्कोर बनाया। चोटिल हमीद ने नाबाद 58 रन बनाए। 10 वें विकेट के लिए उन्होंने जेम्स एंडरसन के साथ मिलकर 41 रन जोड़े।

इंग्लैंड ने चौथे दिन दूसरी पारी में 78/4 से आगे खेलना शुरू किया। अभी टीम के स्कोर में इजाफा भी नहीं हुआ था कि रवींद्र जडेजा ने नाइट वॉचमैन गैरेथ बैटी (0) को एलबीडब्ल्यू कर दिया। जोस बटलर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन ज्यादा आक्रामक होने के चक्कर में उन्होंने जयंत यादव की गेंद पर मिडविकेट पर जडेजा को कैच थमा दिया।

रूट ने 147 गेंदों में 3 चौकों की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया। यह उनकी टेस्ट मैचों में 25वीं फिफ्टी है। अब मेहमानों की सारी उम्मीदें रूट पर टिक गई थी, लेकिन वे भी पहले सत्र के अंत में पैवेलियन लौट गए। रवींद्र जडेजा की गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने पहली स्लिप में उनका शानदार कैच लपका। रूट ने 179 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 78 रन बनाए।

इसके बाद हसीब हमीद ने क्रिस वोक्स के साथ मिलकर मेहमानों की पारी को संभालने की कोशिश की। भारत ने नई गेंद ली और मोहम्मद शमी ने उसे एक ओवर में दो सफलताएं दिलाई। शमी के पहले बाउंसर पर गेंद वोक्स की हेलमेट पर लगी और उनका नेक गार्ड उड़कर बाहर आ गया। सभी खिलाड़ी तुरंत वोक्स की तरफ दौड़े, लेकिन उन्हें कोई चोट नहीं लगी थी। शमी ने अगली गेंद भी बाउंसर डाली और वोक्स ने उस पर पटेल को कैच थमा दिया। आदिल रशीद (0) ने शमी की गेंद पर फाइन लेग पर यादव को कैच थमाया।