टीम इंडिया ने सीरीज जीती, पाक को पछाड़कर टेस्ट में नंबर 1 बनी

395
0
SHARE

पटना: भारत ने कोलकाता में न्यूजीलैंड को 178 रनों से मात दे दी। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। इसके साथ ही विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने पाकिस्तान से टेस्ट में नंबर-1 का ताज भी छीन लिया है। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कीवी टीम की दूसरी पारी 197 रनों पर समेट दी।

376 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की ओर से टॉम लाथम के अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। लाथम 74 रन बनाकर आउट हुए। इसके अलावा मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स ने 24-24 रनों की पारी खेली जबकि ल्यूक रोंकी ने 32 रनों का योगदान दिया।

टीम इंडिया की ओर से दूसरी पारी में मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन जबकि भुवनेश्वर कुमार एक विकेट लिया। भुवी ने पहली पारी में पांच विकेट झटके थे।

मैच के चौथे दिन लंच तक कीवी टीम ने बिना विकेट गंवाए 55 रन बना लिए थे। लंच के बाद पहले ही ओवर में आर अश्विन ने भारत को पहली सफलता दिलाई। मार्टिन गप्टिल 24 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हुए।

मैच के चौथे दिन टीम इंडिया आठ विकेट पर 227 रनों से आगे खेलते हुए 263 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 376 रनों का लक्ष्य था। विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा 58 रन बनाकर नॉटआउट लौटे।

चौथे दिन साहा के साथ भुवनेश्वर कुमार ने पारी को आगे बढ़ाया। भुवी 23 रन बनाकर नील वैगनर की गेंद पर हेनरी निकोल्स को कैच थमा बैठे, इसके बाद मोहम्मद शमी 1 रन बनाकर बोल्ट का शिकार बने। टॉम लाथम ने कैच लपका और तीसरे अंपायर ने रिप्ले देखने के बाद शमी को आउट दिया।

मैच की तीसरे दिन रोहित शर्मा (82) और विराट कोहली (45) के अलावा टीम इंडिया के बल्लेबाज फेल रहे। रोहित की पारी के चलते ही भारत मजबूत बढ़त बनाने में कामयाब हो पाया। टीम इंडिया ने पहली पारी में 316 रन बनाए थे, जवाब में कीवी पारी 204 रनों पर सिमट गई थी। 112 रनों की बढ़त के साथ टीम इंडिया की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी।

टीम इंडिया अगर कोलकाता टेस्ट मैच जीतती है तो टेस्ट में नंबर-1 टीम बन जाएगी और साथ ही सीरीज में भी 2-0 की अजेय बढ़त बना लेगी। कीवी टीम की तरफ से दूसरी पारी में मैट हेनरी और मिशेल सैंटनर और बोल्ट ने तीन-तीन जबकि नील वैगनर ने एक विकेट लिया।

घरेलू मैदान पर अपना 250वां टेस्ट खेली टीम इंडिया टेस्ट रिकॉर्ड के मामले में न्यूजीलैंड पर भारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक 56 टेस्ट मैच हुए हैं, जिनमें टीम इंडिया ने 20 मैच जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड को 10 मैचों में जीत मिली हैं, जबकि 26 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

न्यूजीलैंड ने आखिरी बार 2012 में भारत दौरा किया था, जिसमें टीम इंडिया ने उसे 2-0 से हराया था। यदि दोनों देशों के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज की बात करें, तो टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के साथ आखिरी सीरीज उसी की धरती पर 2013-14 में खेली थी, जिसमें उसे 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था।

टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर पिछले 13 मैचों में से 11 में जीत दर्ज की है और दो ड्रॉ खेले हैं। उसने इस सफर की शुरुआत दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 1-2 से हार के बाद की थी।