भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों का 9वीं बटालियन एन0डी0आर0एफ0 बिहटा में एक दिवसीय प्रशिक्षण

539
0
SHARE

बिहटा। आपदा प्रबंधन से संबंधित विभिन्न पहलूओं पर तथा आपदा प्रबंधन के दौरान इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों एवं आपदा सम्बंधित योजनाओं के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से 21 दिसम्बर 2016 को भारतीय पुलिस सेवा (बिहार कैडर) के सह प्रशिक्षु अधिकारियों को 9वीं बटालियन राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, बिहटा में आपदा से सम्बंधित एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

Read More Patna News in Hindi

सर्वप्रथम श्री रविकान्त, द्वितीय कमानअधिकारी, 9वीं बटालियन रा0आ0मो0बल के तरफ से सभी भारतीय पुलिससेवा के सह प्रशिक्षु अधिकारियों का बटालियन हेडक्वार्टर में स्वागत एवं पूरे दिन के प्रशिक्षण की कार्यवाही के बारे में चर्चा किया गया। फिरश्री आलोक कुमार उप समादेश्टा/प्रशिक्षणअधिकारी, ने आपदा प्रबंधन से संबंधित विभिन्न पहलूओं पर पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से उन्हें आवश्यक जानकारियां दी।

Read More Bihar News in Hindi

इसकेबाद एन0डी0आर0एफ0 कार्मिकों द्वारा श्रीकृश्ण कुमार झा द्वितीय कमान अधिकारी की उपस्थिति में प्रथम चिकित्सा उपचारक, बाढ़ एवं बचाव, ध्वस्त ढांचा खोज एवं बचावत रासायनिक जैविक रेडियोलाॅजिकल एवं न्यूक्लीयर से संबंधित प्रदर्शनी के माध्यम से आपदा प्रबंधन के दौरान इस्तेमाल किये जानेवाले विभिन्न उपकरणों के बारे में विस्तृत जानकारी दियागया।इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान 9वीं बटालियन रा0आ0मो0बल के समस्त अधिकारी एवं अधिनस्थ अधिकारी तथा जवान उपस्थित थे।