जलजमाव से निपटने के लिए किए जा रहे कामों की पाटलिपुत्र सांसद रामकृपाल यादव ने किया निरीक्षण

66
0
SHARE

PATNA: पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री और पाटलीपुत्र के सांसद रामकृपाल यादव ने कल मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर जल जमाव की लेकर बरसात के पहले की गई तैयारियों की समीक्षा के लिए जनप्रतिनिधियों के उच्चस्तरीय बैठक बुलाने की मांग की थी. इसके बाद आज उन्होंने खुद अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ जगनपुरा, पूर्वी जगनपुरा, सिद्धि विनायक नगर, पीसी कॉलोनी फेज 2, चमनचक, कछुआरा मोड़, नंदलाल छपरा और पहाड़ी संप हाउस का दौरा कर विभाग द्वारा कराए जा रहे जल जमाव निरोधक कार्यो के जमीनी हकीकत से रूबरू हुए.

उन्होंने सबसे पहले जगनपुरा में अस्थाई सम्प हॉउस के निर्माण कार्यों को देखा. अभी काफी कार्य बाकी है, इस बात पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने साथ में चल रहे कार्यपालक अभियंता, बुडको अरुण कुमार को कार्य में तेज़ी लाने का निर्देश दिया. कार्यपालक अभियंता ने सांसद को बताया कि निर्माणधीन अस्थाई संप जगनपुरा में 16 जून तक और दशरथा में 25 जून तक तैयार हो जाएगा. दशरथा के पास प्रस्तावित अस्थाई सम्प हॉउस का निर्माण भूमि विवाद के कारण काफी देर से शुरू हुआ है.

आपको बता दें कि इन सभी जगहों पर 100 एचपी का डीजल और 50 एचपी का बिजली से चालित ट्राली मोटर पंप लगाया जाएगा. इसके अलावे कहीं भी जरूरत होगी वहाँ पर ट्रॉली मोटर पंप लगाकर पानी को निकाला जाएगा.

उसके बाद रामकृपाल बादशाही पइन में किए गए उड़ाही का निरीक्षण करते हुए चमनचक होते हुए कछुआरा मोड़, नंदलाल छपरा पहुंचे. स्थानीय लोगों ने बताया कि जगनपुरा ब्रह्मपुर से पूर्व शिवशक्ति मंदिर के तरफ उड़ाही का कार्य नहीं किया गया है. सिर्फ जंगल- झाड़ साफ करके छोड़ दिया गया है. इस पर उन्होंने जलसंसाधन के मुख्य अभियंता हरिनारायण सिंह से फोन पर बात कर नाराजगी जताई और तुरंत उड़ाही करने को कहा. पथ निर्माण विभाग, पटना सिटी के कार्यपालक अभियंता से बात कर मर्चा-मरची में निर्माणाधीन पुल का निर्माणकार्य जल्द पूरा करने को कहा ताकि बादशाही पइन का पानी निर्बाध गति से पुनपुन में जाकर गिरे.

उसके बाद पहाड़ी संप हाउस का निरीक्षण किया. इस दौरान साथ में चल रहे कार्यपालक पदाधिकारी कंकड़बाग सुशील मिश्रा ने सांसद को आश्वस्त किया कि सभी कार्यों को समय पर पूरा कर लिया जाएगा. सांसद ने कहा कि वे सरकार के तैयारियों से संतुष्ट है लेकिन जहाँ भी थोड़ी बहुत कमी है उसको समय से पूर्व दुरुस्त करने का आश्वासन अधिकारियों ने दिया है.

सांसद ने कहा कि बादशाही पइन की उड़ाही की गई है. अतिक्रमण से भी मुक्त किया गया है. इस साल बाईपास रोड के दक्षिण और उत्तर की तरफ बसने वाली लाखों की आबादी को पिछले साल जैसे भीषण जल जमाव वाले हालातों से जूझना नहीं पड़ेगा. इस अवसर पर वार्ड पार्षद पिंकी देवी, भाजपा के मंडल अध्यक्ष अखिलानंद, रणधीर यादव, सुजीत यादव, रंजीत पटेल, चंदन, कुंदन, रविश सिंह सहित कई लोग मौजूद थे.