कैमूर में शुरू हुआ नए राशनकार्ड का वितरण, DM ने लभुकों को केवल 2 रुपये भुगतान करने का दिया निर्देश

250
0
SHARE

KAIMUR: लॉकडाउन के दौरान राज्य लौटे प्रवासी मजदूरों के बीच नए राशन कार्ड वितरण का काम शुरू हो गया है. नए राशन कार्डधारी को जुलाई से राशन मिलने लगेगा. राशन में उन्हें चावल, गेहूं के साथ एक किलो दाल भी दिया जाएगा. एनआईसी के साइट पर जाकर लोग राशन कार्ड की लिस्ट देख सकते हैं.

इस संबंध में जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि बिहार सरकार के निर्देशानुसार जो भी राशन कार्ड से वंचित हैं, प्रवासी मजदूर हो या यहां के लोग हैं उनका सर्वे कर हमारे जिला में 17,000 लोगों का आवेदन सही पाते हुए राशन कार्ड बनाया गया है, जिसमें 13110 लोगों का पीडीएफ प्राप्त है. इसका प्रिंट करा कर हम लोगों ने 7786 राशन कार्ड का वितरण कर दिया है.

इसके वितरण के लिए हम लोगों ने गांव वाइज कर्मियों को लगाया है. राशन कार्ड की एवज में दो रुपया प्रती राशन कार्ड लिया जाएगा. अगर उससे अधिक मांगते हैं तो उसका वीडियो बनाकर या आवेदन के माध्यम से बीडियो, एसडीओ या मुझे सूचित करें, उन पर कार्रवाई होगी. राशन कार्डधारी को जुलाई महीने का पूरा राशन मिलेगा. इसके बाद योजनाबद्ध तरीके से मई और जून का भी राशन दिया जाएगा.

राशन कार्ड का वितरण 15 जुलाई 2020 तक समाप्त करना है, लेकिन हम लोग उससे पहले ही वितरण कर लेंगे. मोहनिया अनुमंडल में 4880 लोगों के बीच राशन कार्ड वितरण हुआ है और भभुआ शहर को मिलाते हुए कुल 6880 लोगों के बीच कैमूर जिले में अब तक राशन कार्ड का वितरण किया गया है. हमारा एक वेबसाइट है जिसके साइट पर जाकर जिनका राशन कार्ड में नाम नहीं है और वह इच्छुक हैं तो अपना नाम लोड कर सकते हैं.

उनको वेरीफाई कर हम उनका भी राशन कार्ड बनवाएंगे. जिले के एनआइसी की वेबसाइट पर भी यह लिस्ट पब्लिश कर दिया जाएगा. सभी को 5 किलो राशन दिया जाएगा जिसमें 3 किलो चावल, 2 किलो गेहूं, और 1 किलो दाल भी दिया जाएगा. जो नए राशन कार्ड धारी हैं उनको जुलाई महीने से राशन मिलेगा.

कैमूर से दिलीप की रिपोर्ट