उचित मुआवजा नहीं मिलने पर किसान करेंगे धरना प्रदर्शन

264
0
SHARE

दिलीप कुमार

कैमूर – कैमूर जिला के भभुआ प्रखंड में रतवार गांव में आज बिजली की शार्ट सर्किट से गेहूं की फसल में लगी भीषण आग। आग में दो गांव के किसानों का लगभग सैकड़ों एकड़ गेहूं का फसल जलकर हुआ राख। वहीं लगभग सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने लाठी डंडा लेकर आग बुझाने की जबरदस्त कोशिश की। कोशिश के बाद कुछ आग पर काबू पाया गया। दमकल की गाड़ियां घंटों लेट पहुंची। तब तक सैकड़ों एकड़ की फसल आग की चपेट में आ चुकी थी। दो गांव के किसानों की फसल जलकर राख हो गई। आग तेज हवा की वजह से फैलते जा रही थी।

मौके पर पहुंची चार दमकल की गाड़ियां और ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया। आग लगने की वजह बिजली का शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। तार की चिंगारी खेतों में गिरी और किसानों के खेतों में आग लग कर गेहूं की फसल राख हो गई। मौके पर मौजूद जिला परिषद अध्यक्ष वकील यादव ने बताया कि आग लगने का कारण बिजली का शार्ट सर्किट है। आग जब लगी तब हम रतवार गांव में मौजूद थे, हमने सभी अधिकारियों को फोन किया और बिजली विभाग के इंजीनियर को फोन करते रहा लेकिन इन्होंने मेरा फोन अभी तक नहीं उठाया। अगर एक फोन उठा लेते और बिजली को काट देते तो शायद आग पर काबू ग्रामीण पा जाते। लेकिन बिजली विभाग की लापरवाही के कारण ज्यादा बर्बाद हुआ है। सरकार से मांग करता हूं कि जितने भी किसानों का गेहूं जलकर राख हुआ है उनको उचित मुआवजा मिलना चाहिए।

वहीं किसान महेंद्र पांडे ने बताया कि सब कुछ जलकर राख हो गया, छोटे-छोटे किसान समिति जिनके पास 2 बीघा 4 बीघा जमीन है जिसका सारा फसल जलकर राख हो चुका है ग्रामीण लगभग सैकड़ों की संख्या में लाठी और डंडे से आग पर काबू पाने की पूरी जोरदार कोशिश की, लेकिन आग पर पूरी तरह से काबू पाने में असफल रहे।

वहीं घटना स्थल पर जिला प्रशासन के तौर पर सीओ एसडीएम भी मौजूद हैं। जिन किसानों का गेहूं जला है यदि उचित मुआवजा नहीं मिलेगा तो कल भभुआ मोहनिया पथ को जाम कर रतवार गांव के किसान जबरदस्त धरना प्रदर्शन करेंगे।