अवैध वसूली करने कहाँ जा पहुँचे पुलिस!

373
0
SHARE

दिलीप कुमार

कैमूर – जिले की पुलिस अवैध वसूली को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहती है। अपने जिले में बालू लदे ट्रकों से अवैध उगाही करने से जी नहीं भरा तो कैमूर जिले के दुर्गावती थाने की पुलिस बॉर्डर एरिया पार कर उत्तरप्रदेश के सैयदराजा थाना क्षेत्र में जाकर बालू लदे ओवरलोडेड ट्रको से कर रही थी अवैध उगाही। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची सैयदराजा पुलिस ने एक सिपाही और गाड़ी के चालक को ले गई अपने साथ और साथ रहे बाकी दुर्गावती थाने का सिपाही वहां से दुम दबाकर भाग गए।

सूचना मिलते ही दुर्गावती थाने के SI सहित आधा दर्जन पुलिसकर्मी पहुंचे सैयदराजा थाने। जहां दुर्गावती पुलिस ने सैयदराजा पुलिस के सामने अपने साथियों को छुड़वाने के लिये गिड़गिड़ाते दिखे। तब जाकर किसी तरह 8 घंटे बाद यूपी पुलिस ने बॉन्ड भरवाकर शर्तों के आधार पर दुर्गावती थाने के चालक और एक सिपाही को छोड़ा। लेकिन दुर्गावती थाने की पुलिस का नजर मीडिया पर पड़ते ही थाने से अपने साथियों को Bolero गाड़ी में बैठाकर मीडिया से नजरें चुराकर भागने की कोशिश करने लगे।

कैमूर जिले में दो दिनों में मोहनिया और दुर्गावती थाना क्षेत्र मिलाकर चार लोगों की जानें जा चुकी है, और हर बार ग्रामीणों का यही कहना था यहां पुलिस बालू लदे ट्रकों से अवैध उगाही कर रही थी। जहां पुलिस से बचने के लिए ट्रक का चालक भाग रहा था और लोगों को कुचल दिया। फिर भी पुलिस का अवैध वसूली रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जिसका जीता जागता उदाहरण सैयदराजा पुलिस ने कैमूर पुलिस को दिखा दिया। अब देखना है ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों पर आखिर कैमूर जिले के पुलिस अधीक्षक कैसे नकेल कसते हैं।

वहीं बिहार के बॉर्डर पार कर उत्तर प्रदेश की सीमा में खड़े ट्रक वाले और उनके मालिकों ने बताया कि हम लोग बिहार की सीमा पार कर उत्तरप्रदेश में गाड़ी तो ले आए है, लेकिन दुर्गावती पुलिस ने उत्तरप्रदेश में भी आकर वसूली करना नहीं छोड़ी। किसी गाड़ी से 500 तो किसी गाड़ी से 2,000 मांगा जा रहा है। जो गाड़ी वाले पैसा दे दिए वह चले गए जो नहीं दिए उनके ट्रकों के पहिए के हवा दुर्गावती की पुलिस ने निकाल दिया। सौ से डेढ़ सौ गाड़ियों के चक्के का हवा निकाल दिया गया है।

वहीं सैयदराजा पुलिस ने बताया कि हमारी टीम गस्ती पर थी उसी समय ग्रामीण ने सूचना दिया कि कैमूर जिले की दुर्गावती थाने की पुलिस उत्तरप्रदेश में आकर बालू लदे ट्रकों से वसूली कर रही है। जहां सैयदराजा पुलिस पहुंचा तो दुर्गावती थाने का एक सिपाही और एक थाने के चालक को पकड़ कर सैयदराजा थाना लाया गया है। अवैध वसूली की बात सामने आई है। इनके पास से अठारह सौ रुपये मिले हैं। जांच किया जा रहा है।