नहीं थम रहा अवैध वसूली का मामला

365
0
SHARE

दिलीप कुमार

कैमूर – जिले में NH-2 पर स्थित मोहनिया समेकित चेकपोस्ट पर बालू लदे ओवरलोडेड गाड़ियों का यूपी में जाने से रोकने के लिए लगाए गए खनन विभाग के अधिकारियों के पॉकेट गर्म करने का मामला प्रतिदिन सामने आ रहा है। उसके बावजूद विभागीय अधिकारी सिर्फ जांच करने की बात कह कर मामले को टाल देते हैं। वैसे भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्रवाई नहीं होने से लगातार भ्रष्ट अधिकारियों का पॉकेट गर्म तो होता ही है लेकिन सरकार के राजेश्वर का भी भारी नुकसान होता है।

NH-2 के रास्ते रोहतास जिले के डिहरी से बालू लोड कर हजारों गाड़ी प्रतिदिन जिले के चेक पोस्ट पार कर यूपी में जाते हैं। दरअसल बिहार सरकार ने बालू के बढ़ती किल्लत और बढ़ते दाम को देखते हुए खनन विभाग के अधिकारियों का परमानेंट ड्यूटी चेक पोस्ट पर लगा रखी है। जब इसका तहकीकात किया गया तो एक गाड़ी खनन विभाग ने पकड़ कर 21 जून को दिन के 10:30 बजे चेक पोस्ट के गोदाम में लगाया और गोदाम के गार्ड ने उस गाड़ी का इंट्री अपने रजिस्टर में दिखाया है लेकिन वही गाड़ी को छुड़ाने के लिए खनन विभाग ने 21 जून को दोपहर 2:30 बजे अपनी Scorpio लेकर आया और ट्रक ड्राइवर से अवैध उगाही कर गोदाम से ट्रक निकलवाकर ट्रक के अंदर गार्ड बैठा कर कर्मनाशा बॉर्डर तक बालू लदे ट्रक पार करा यूपी के सीमा में प्रवेश करा दिया। चेक पोस्ट के गोदाम के गार्ड के रजिस्टर से उस गाड़ी नंबर को भी कटवा दिया गया।

जब खनन विभाग से इस ट्रक नंबर के राजस्व की बात किया गया तो खनन विभाग के अधिकारी दिलीप कुमार ने बताया कि इस नंबर से किसी प्रकार का राजस्व सरकार के खाते में नहीं आया है। जिससे ड्यूटी पर रहे खनन का अधिकारी अपने पॉकेट तो गर्म किए ही सरकार के राजस्व का भी चूना लगा दिए। ऐसे कई गाड़ियों का लेन देन प्रतिदिन अधिकारियों द्वारा किया जाता रहा है।

वही ड्राइवर बताता है कि डेहरी से बालू लादकर यूपी जा रहे थे खनन विभाग अधिकारी गाड़ी पकड़ कर गोदाम में लगा दिए और पैसे की मांग करने लगे जब पैसा दिए तो मेरी गाड़ी को छोड़ दिया गया।

वही जिलाधिकारी डॉक्टर नवल किशोर चौधरी ने इन सारे मामले पर जांच की बात कही है और कहा है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद उचित कार्रवाई किया जाएगा।
अब देखना है ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों पर सरकार कैसे नकेल कस पाएगी क्योंकि यह सरकार को राजस्व कम और अपने पॉकेट का राजस्व ज्यादा बढ़ाते हैं।