जल्द भारत में भी रिलीज होगी ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’

485
0
SHARE

फिल्ममेकर प्रकाश झा की फिल्मे ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’ आखिरकार भारत में रिलीज होगी। इस फिल्म को सेंसर बोर्ड से हरी झंडी मिल गई है। विदेशों के कई फिल्म समारोह में अवॉर्ड और बहुतेरी तारीफें बटोर रही इस फिल्मो को सेंसर बोर्ड ने ‘ए’ सर्टिफिकेट दिया है।

Read More Patna News in Hindi

इसके साथ ही फिल्म के कुछ सीन्स पर कैची भी चलाई गई है। फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण ने सेंसर बोर्ड को ‘लिपस्टिक अंडर माई बुरका’ को ‘ए’ सर्टिफिकेट देने का निर्देश दिया है। जिसे पहले सेंसर बोर्ड ने प्रमाणपत्र देने से ही इनकार कर दिया था। “लिपस्टिक अंडर माय बुर्का” की रिलीज़ पर सेंसर बोर्ड ने यह कहते हुए रोक लगा दी थी कि इस फिल्म में महिलाओं को गलत तरीके से दिखाया गया है। एक समुदाय की महिलाओं पर निशाना साधा गया है, जिससे भावनाएं आहत हो सकती हैं। बोर्ड का यह भी तर्क था कि फिल्म में खूब गाली-गलौज है। इससे फिल्मि के निर्देशक, प्रोड्यूसर और पूरी टीम में ही निराशा छा गई थी।

Read More Bihar News in Hindi

इसके बाद प्रकाश झा ने फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण में अपील की। अपीलीय न्यायाधिकरण का कहना है कि फिल्म को कुछ कट के साथ प्रमाणपत्र दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि फिल्म में गाली-गलौज वाली भाषा और अंतरंग सीन उसकी स्टोरी का ही अभिन्न हिस्सा है। बता दें कि ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’ में कोंकणा सेन शर्मा, रत्ना पाठक शाह, अहाना कुमरा और प्लाबिता बोरठाकुर जैसे अनुभवी कलाकार हैं। इस फिल्म ने टोक्यो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ‘स्पिरिट ऑफ एशिया अवार्ड’ और मुंबई फिल्म महोत्सव में लैंगिक समानता पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए ऑक्सफेम अवार्ड जीता है। इस फिल्मं की डायरेक्टर अलंकारिता श्रीवास्ताव और प्रोड्यूसर प्रकाश झा इसे गोल्डमन ग्लोसब्सक अवॉर्ड्स में एंट्री के तौर पर भेज सकते हैं।