लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी

208
0
SHARE

पटना – लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के दौर के लिए देश के 12 राज्यों में 95 सीट पर वोटिंग होनी है, ऐसे में बिहार के 5 सीटों पर मतदान जारी है। आज बिहार के इन 5 सीटों पूर्णिया, बांका, किशनगंज, कटिहार, भागलपुर सीट पर 68 प्रत्याशियों का किस्मत ईवीएम में कैद हो जायेगा। इन पाँच जहगों पर एनडीए के सहयोगी दल जदयू के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस दूसरे चरण के चुनाव में जदयू का सीधा मुकाबला होना है महागठबंधन के प्रत्याशी से तो ये जदयू के लिए परीक्षा का समय है।

साथ ही बांका और पूर्णिया सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प है, चूँकि पूर्णिया से कांग्रेस प्रत्याशी उदय सिंह और जेडीयू प्रत्याशी संतोष कुशवाहा के बीच सीधा मुकाबला है और उदय सिंह इस चुनाव में संतोष कुशवाहा के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं क्योंकि ये भी बीजेपी से दो बार सांसद रहे हैं। हालांकि पिछली बार इन्हें हार का सामना करना पड़ा था तो इस बार पाला बदल कर चुनाव में आये।

दूसरी सीट बांका हैं यहां भी कुछ ऐसा ही मंजर है। यहाँ जदयू से गिरधारी यादव हैं तो राजद से जय प्रकाश यादव चुनाव मैदान में है और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में पुतुल सिंह चुनाव में है। एक तरफ दोनों गठबंधन ने यहां से यादव उम्मीदवार उतारे हैं तो बीजेपी से पिछले चुनाव में उम्मीदवार रही पुतुल सिंह के निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरने से यहां का चुनाव त्रिकोणीय बन गया है।

फिलहाल इन सबों का किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जायेगा। निर्वाचन आयोग भी इस चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, निर्वाचन आयोग द्वारा संवेदनशील इलाकों में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग की व्यवस्था की है वहीं चुनाव आयोग द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। मतदाताओं के लिए जारी किया गया फोन नंबर, मतदाता 0612- 2215978 जहाँ मतदाता कर सकते हैं शिकायत। आज के वोटिंग में लोगों के बीच खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।