जनतांत्रिक विकास पार्टी बिहार की 25 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव : अनिल कुमार

375
0
SHARE

पटना – जनतांत्रिक विकास पार्टी ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 25 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। इसकी घोषणा आज पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अनिल कुमार ने पटना स्थित प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्‍मेलन दौरान की। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान राजनीतिक परिदृश्‍य को देखते हुए पार्टी बिना किसी दल के समर्थन के 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी अपने दम पर बिहार की जनता को एक सशक्‍त विकल्‍प देने का काम करेगी। उन्‍होंने कहा कि आगामी 29 मार्च को पार्टी की ओर से उम्‍मीदवारों की नाम की घोषणा की जायेगी।

संवाददाता सम्‍मेलन के दौरान अनिल कुमार ने एनडीए और यूपीए गठबंधन पर टिकट की खरीद – बिक्री का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि बिहार में जिस तरह से गठबंधन और महागठबंधन का टिकट बेचने का धंधा चल रहा है, वह निश्‍चित रूप से प्रजातंत्र के लिए उचित नहीं है। लोकसभा चुनाव, दोनों के लिए पैसों का खेल बन कर रह गया है। यह बाबा साहब के संविधान के लिए भी खतरा पैदा करने वाला है। जनतांत्रिक विकास पार्टी इसका पुरजोर विरोध करती है। उन्‍होंने कहा कि बिहार में प्रजातंत्र को बचाने के लिए आज हम सबों को अपनी बात मजबूती से रखनी होगी। वरना, जिस तरह से प्रजातंत्र हारता नजर आ रहा है, वह देश के लिए सही नहीं है।

उन्‍होंने कहा कि आज ये समझने की जरूरत है कि टिकट खरीद कर चुनाव लड़ने वाले लोग अगर जीत कर आते हैं, तो वे पहले निश्चित रूप से अपने टिकट का दाम निकालेंगे। उनका जनता और विकास कार्यों से कोई सरोकार नहीं होगा। ये समझने की जरूरत है कि ऐसे लोगों के पास विकास के लिए विजन कैसा होगा। अनिल कुमार ने चुनाव आयोग की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े किये और कहा कि गया में पहले चरण के नामांकन के दौरान 3 बजे के बाद जिस तरह से उम्‍मीदवारों को नामांकन के लिए रोका गया, वह कहीं न कहीं गंभीर चिंता का विषय है। ऐसे में चुनाव आयोग की खामोशी बिहार में प्रजातंत्रिक प्रक्रिया पर सवालिया निशान लगाती है। संवाददाता सम्‍मेलन में अनिल कुमार के साथ जनतांत्रिक विकास पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष संजय कुमार मंडल भी मौजूद रहे।