एनडी टीवी पर बैन लगाना निंदनीय: नीतीश

492
0
SHARE

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को केंद्र सरकार दूारा एनडी टीवी इंडिया पर बैन लगाने पर कहा कि भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के महत्व से हम सभी अवगत है। मीडिया लोगों की आवाज उठाने में सहायक बनकर अधिकार एवं शक्ति के दुरुपयोग को रोकता है। केंद्र सरकार दूारा एनडी टीवी इंडिया पर बैन लगाना निंदनीय है। यह कदम मीडिया की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने जैसा है।

उन्होंने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय दूारा 9 नवंबर को एनडी चीवी इंडिया न्यूज चैनल को 24 घंटे के लिए बैन करने के निर्णय की कड़ी उपेक्षा होनी चाहिए। वर्तमान केंद्र सरकार दूारा मीडिया की स्वतंत्रता पर इस प्रकार का अंकुश लगाना, अभिव्यक्ति को आजादी के अधिकार का अपमान है।

आपको बता दें कि मीडिया को लोकतंत्र का चतुर्थ स्तंभ माना जाता है। विधायिका जहां कानून बनाती है, कार्यापालिका उन्हें लागू करती है औऱ न्यायपालिका कानून की व्याख्या करने के साथ ही उनका उल्लंघन करने वालों को सजा देती है। वहीं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रुप में समसामयिक विषयों पर लोगों को जागरुक कर उनकी राय बनाने में मीडिया एक बड़ी भूमिका निभाता है।