मंत्री नीरज कुमार ने की CM नीतीश की तारीफ, कहा- बिजली दरों में कटौती सरकार की जनता को फायदा पहुंचाने की दूरदर्शी नीति है

79
0
SHARE

PATNA: बिहार सरकार के मंत्री नीरज कुमार ने बिहार सरकार द्वारा बिजली की सामान्य दरों में प्रति यूनिट 10 पैसे की कटौती और मीटर रेंट समाप्त जाने के निर्णय के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद अर्पित करते हुए कहा कि बिहार सरकार का यह दूरगामी निर्णय है, जिससे राज्यभर के उपभोक्ताओं विशेषकर कृषक समूह को लाभ मिलेगा.

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए पूर्व से ही सब्सिडी दी जा रही है, जो यथावत रहेगी. पूर्व में कृषि के लिए मात्र 75 पैसे की दर से बिजली उपलब्ध कराया जाता था, जिसमें भी अब 10 पैसे प्रति यूनिट की कटौती के बाद मात्र 65 पैसे प्रति यूनिट की दर से कृषकों को बिजली मिलेगा. बिजली मीटर के लिए पूर्व में कंपनियों द्वारा वसूल की जाने वाली मासिक रेंट जो कि सामान्य उपभोक्ताओं के लिए क्रमशः 20 एवं 50 रुपए प्रति माह था इसको समाप्त कर दिया है, इसका वहन राज्य सरकार करेगी, लागू दरें 1 अप्रैल 2020 की तिथि से प्रभावी होंगी.

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार द्वारा लिया गया यह निर्णय कोरोना संकट से जूझ रहे राज्य के नागरिकों के लिए राहत योग्य खबर है. उस स्थिति में जब महामारी से बचाव के लिए लॉक डाउन के सरकारी निर्णय का पालन कर समाज को सुरक्षित रखने के लिए हर व्यक्ति घर के अंदर रह रहा हो तो बिजली की सामान्य खपत में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हुई है.