राज्यपाल सचिवालय में विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों की बैठक सम्पन्न हुई

393
0
SHARE

पटना, 29 नवम्बर 2016
आज राज्यपाल सचिवालय में राज्यपाल के प्रधान सचिव डाॅ॰ ई॰एल॰एस॰एन॰ बाला प्रसाद की अध्यक्षता में बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में विगत बैठक में लिये गये निर्णयों पर कृत कार्रवाई की समीक्षा भी की गई।

Read More Patna News in Hindi

उक्त बैठक मेें यह निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालयों के कुलसचिव अपने क्षेत्रान्तर्गत बी॰एड॰ काॅलेजों का निरीक्षण करेंगे एवं उनके अप-टू-मार्क नही पाये जाने की स्थिति में उनकी मान्यता रद्द करने हेतु सुसंगत प्रस्ताव देंगे। बैठक के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि जिन महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का अध्यापन होता है, वे इन पाठ्यक्रमों की विस्तृत विवरणी अखबारों में छपायेंगे तथा अपनी बेबसाईट पर भी प्रकाशित करेंगे। कुलसचिवों को यह कहा गया कि वे शिक्षकों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराने, विश्वविद्यालय/महाविद्यालय के लेखा का अद्यतनीकरण करते हुए उसे अंकेक्षित कराने तथा सेवान्त-लाभ के विभिन्न मामलों का निष्पादन कराने की समुचित व्यवस्था अपने-अपने विश्वविद्यालयों में सुनिश्चित करायें। कुलसचिवोे को विश्वविद्यालयों के एकेडमिक कैलेन्डर का परिपालन सुनिश्चित कराने को भी कहा गया।

Read More Bihar News

बैठक में शिकायत-निवारण-कोषांग के सफल संचालन, विश्वविद्यालय/ महाविद्यालयों के नैक मूल्यांकन, सीनेट, सिंडिकेट तथा एकेडमिक काॅन्सिल की नियमित बैठकों के आयोजन आदि पर भी विचार किया गया और इसे ससमय सुनिश्चित कराने का निर्णय लिया गया।