ओडीएफ घोषित होने वाला अरेराज दूसरा प्रखंड

97
0
SHARE

मोतिहारी – प्रधान मंत्री के सपनों का भारत बनाने के लिए घोषित स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूर्वी चंपारण जिला ओडीएफ के तरफ एक कदम और आगे बढ़ गया है. लिहाजा, जिले के बाबा सोमेश्वर की नगरी अरेराज प्रखंड को ओडीएफ घोषित किया गया. इस मौके पर आयोजित समारोह में जिले को स्वच्छ बनाने के लिए घोषित चंपारण के रण की सफलता पर स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 (एसएसजी) को लांच भी किया गया. कार्यक्रम का उदघाटन और प्रखंड को ओडीएफ करने की घोषणा जिलाधिकारी रमण कुमार ने किया.

बता दें कि जिले के तेतरिया प्रखंड के बाद ओडीएफ होने वाला अरेराज दूसरा प्रखंड है. जिसे क्रांति दिवस के दिन ओडीएफ घोषित कर स्वच्छता के लिए एक क्रांति लाने का सन्देश जिलाधिकारी ने दिया. आयोजित कार्यक्रम में अरेराज और पहाड़पुर प्रखंड के 3509 शौचालय बनवाने वाले लाभार्थियों के खाते में लगभग 4 करोड़ 21 लाख की प्रोत्साहन राशि भेजी गई है. साथ ही इस मौके पर जिलाधिकारी रमण कुमार ने स्वच्छता रथ को झंडा दिखाकर रवाना किया. जो जिले के सभी प्रखंड क्षेत्र में भ्रमण कर खुले में शौच से मुक्ति का सन्देश घर-घर पहुंचाएगा.

इस अवसर पर मौजूद लाभार्थी और जीविका दीदियों ने अपने-अपने अनुभव बताये. साथ ही स्वच्छता को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए पूरे प्रखंड को स्वच्छ रखने के प्रति संकल्प भी लिया. जीविका दीदियो ने स्वच्छ सर्वेक्षण एप्प के अपने अनुभव को साझा किया. साथ ही स्वच्छता को लेकर लोगों को जागरूक करने के दौरान आने वाले कठिनाईयों को भी साझा किया.

बहरहाल, जीविका कर्मियों के अथक प्रयास से जिले को ओडीएफ करने के दिशा में लगातार प्रयास हो रहे है. जिस क्रम में क्रांति दिवस के दिन ही फिर सफलता मिली और अरेराज प्रखंड ओडीएफ घोषित हो गया. जिसके लिए आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी समेत कई अधिकारी और प्रखंड के सभी पंचायत के पंचायत प्रतिनिधि मौजूद थे. जिन्हें सम्मानित भी किया गया.