नालंदा विवि एक वार्षिक संयुक्त व्याख्यान श्रृंखला की करेगा शुरुआत

534
0
SHARE

नालंदा: आस्ट्रेलिया स्थित डीकिन विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में नालंदा विश्वविद्यालय एक वार्षिक संयुक्त व्याख्यान-श्रृंखला की शुरुआत कर रहा है। यह व्याख्यान-श्रृंखला नालंदा-डीकिन वार्षिक व्याख्यान श्रृंखला के नाम से जाना जायेगा। नालंदा डीकिन वार्षिक व्याख्यान का पहला कार्यक्रम 10 नवंबर को दिल्ली और 11 को रादगीर में होगा।

इस श्रृंखला में, हर साल वक्ता नालंदा विश्वविद्यालय, राजगीर और भारत के किसी भी एक अन्य शहर में व्याख्यान करेंगे।

इस साझेदारी में पहला व्याख्यान डॉ डेविड हालीवेल, डीकिन विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय और ग्रामीण फ्यूचर्स के केंद्र के निदेशक – सेंटर फॉर रीजनल एंड रूरल राजगीर (राजगीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर) में देंगे। व्याख्यान का शीर्षक है’ इंडस्ट्री ड्रिवेन रिसर्च नीड्स इन रीजनल एंड रूरल कम्युनिटीज’ (क्षेत्रीय और ग्रामीण समुदायों में उद्योग संचालित अनुसंधान की आवश्यकता)।

इससे पहले इस साल, नालंदा ने डीकिन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे जिसके अन्तर्गत थकर्स इन रेजिडेंस’ और अन्य शैक्षिक आदान-प्रदान करने की संभावनाओं का जिक्र हुआ था।

नालंदा-डीकिन वार्षिक व्याख्यान श्रृंखला इस सहयोग का एक हिस्सा हैं। इस सहयोग के माध्यम से, नालंदा विश्वविद्यालय और डीकिन विश्वविद्यालय को अपने अकादमिक रिकॉर्ड, शैक्षिक साख और व्यापक जनता के लिए ज्ञान उपलब्ध बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा।