अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के बैनर के तले महाराणा प्रताप शौर्य समारोह का आयोजन

1665
0
SHARE

पटना समाचार/ संवाददाता- (Patna News) अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के बैनर के तहत महाराणा प्रताप शौर्य समारोह का आयोजन बड़े ही गर्मजोशी और धूमधम से पटना के रविन्द्र भवन में मनाया गया। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने कार्यक्रम में अपने सात उद्देश्यों की मांग के लिए हमेशा अडिग रहने की बात की।

Read More Patna News in Hindi

क्षत्रिय महासभा ने शराब मुक्त भारत पर जोर देते हुए दहेज मुक्त समाज बनाने की बात कही। शिक्षा और व्यापार के क्षेत्र में देश आर्थिक एवं चतुर्दिक विकास कैसे करे इसपर भी विचार विमर्श किया गया। समाज के अन्य वर्गों से मधुर संबंध को लेकर भी जोर दिया गया। बेटी को स्वावलंबी बनाओ, क्षत्रियों की एकता एवं उत्थान का प्रयास कैसे किया जाए, गरीब क्षत्रियों के लिए आरक्षण का प्रावधन हो इन सब बातों पर जोर दिया गया। सभागार में उपस्थित सभी लोग ने उद्देश्यों का समर्थन करते हुए महाराणा प्रताप के पद चिन्हों पर चलने का संकल्प लिया।

Read More Bihar News in Hindi

सम्मानित सभी मंचासीन अतिथियों को महाराणा प्रताप शौर्य सम्मान से सम्मानित किया गया। 11 वीरांगनाओं को महारानी दुर्गावती शौर्य सम्मान से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के खास आकर्षण का केंद्र महाराणा प्रताप के साथ में साथ निभाने वाले लोहार समुदाय, भामा शाह से ताल्लुक रखने वाले मारवाड़ी समाज को एवं भील जनजाति दलित समाज के लोगों को महाराणा प्रताप के 13वें वंशज रावत युग प्रदीप सिंह के हाथों महाराणा प्रताप शौर्य सम्मान से सम्मानित किया गया। पूरा सभागार इस अद्वितीय सम्मान को देखकर काफी प्रसन्नचित हो तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। बिहार में पहली बार किसी संगठन द्वारा समाज के अन्य वर्गों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन कर्ता बिहार विधान परिषद के पूर्व सभापित अवधेश नारायण सिंह, कार्यक्रम की अध्यक्षता विधान पार्षद सह जदयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने किया।

Read More Bihar News

कार्यक्रम में सांसद रामा किशोर सिंह, मंत्री अवधेश सिंह, विधयक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू, विधायक अमित कुमार टुन्ना, करनी सेना के संस्थापक लोकेंद्र सिंह काल्वी, अ.भा.क्ष.म. के अध्यक्ष कुंअर अजय सिंह, महामंत्री एमएस मानस, अ.भा.क्ष.म. के अध्यक्ष पंकज कुमार सिंह, महामंत्री अभिषेक कुमार सिंह, संरक्षक समरेंद्र सिंह, शिवानंद सिंह, संदीप सिंह, प्रशांत सिसोदिया, ओमप्रकाश सेतु, विक्रमदेव, वीर प्रताप सिंह, कुमार अभिषेक सिंह, निरंगन सिंह, विनित सिंह कार्यक्रम का स्वागत भाषण मृत्युंजय कुमार सिंह ने किया। बिहार में पूर्ण शराबबंदी, दहेज मुक्त समाज सहित संगठन के कई मुद्दों पर प्रकाश डाले। जदयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने सभी लोगों को शराबबंदी एवं दहेज मुक्त समाज का संक्लप दिलाया।

Read More Patna News

सभी को महाराणा प्रताप शौर्य सम्मान से सम्मानित किया गया। काफी संख्या में वर्तमान विधयक, पूर्व विधयक, शिक्षाविद्, डॉक्टरर्स के साथ ही बिहार के कोने-कोने से आये हजारों हजार की संख्या में कार्यकर्ता काफी जोश उमंग में थे। दिल्ली में अपने अध्किारों के लिए विराट सम्मेलन का आयोजन होगा। क्षत्रिय समाज के लिए आरक्षण की मांग की जायेगी।