अच्छी खबर: पटना AIIMS में शुरू हुई कोरोना वैक्सीन की ह्यूमन ट्रायल, प्रक्रिया में 18 लोग शामिल

330
0
SHARE

PATNA: राजधानी पटना से अच्छी खबर आ रही है. खबर यह है कि कोरोना महामारी के बीच सोमवार को पटना AIIMS में कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस प्रक्रिया के लिए चुने गए 18 लोगों को मेडिकल जांच के बाद कोरोना वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा, जिसके बाद 2-3 घण्टे डॉक्टरों की टीम उनकी निगरानी करेगी, फिर उन्हें घर भेज देगी. पहले डोज के सफल परीक्षण के बाद लोगों को दूसरा और तीसरा डोज दिया जाएगा.

इस बात की जानकारी देते हुए पटना AIIMS के अध्यक्ष डॉ. सी.एम सिंह ने बताया कि वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए 18 लोगों को सलेक्ट किया गया है. इन्हें आज अस्पताल बुलाया गया है. सभी की शारीरिक जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. यह प्रक्रिया होने के बाद उन्हें वैक्सीन दिया जाएगा और उसके बाद उनकी जांच की जाएगी.

उन्होंने बताया कि जांच के लिए अस्पताल प्रबंधन ने 18-55 वर्ष के 18 लोगों का चयन किया है, जिन्हें वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा. इससे पहले इनके मेडिकल चेकअप के लिए यूरिन और ब्लड सैम्पल लिया जा रहा है. आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार जिनकी रिपोर्ट सही रहेगी, उन्हें वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा. पहला डोज देने के बाद डॉक्टरों की टीम 2-3 घंटे सभी को अपने नजर में रखेगी, फिर उन्हें घर भेज देगी. फर्स्ट, सेकंड और थर्ड तीन डोज में इंजेक्शन का ट्रायल होगा.

मालूम हो कि इस जांच प्रक्रिया से गुजरने के लिए मरीजों को आमंतरण दिया गया था, जिसके बाद 100 से भी ज्यादा मरीज पटना AIIMS पहुंचे थे, जिसमें से फिलहाल 18 लोगों को सलेक्ट किया गया है. अब देखना यह है कि वैक्सीन का परीक्षण सफल होता है या नहीं.