1015 रूपये में पटना से काठमांडू का सफर

288
0
SHARE

पटना – आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा बोधगया-पटना-काठमांडू मार्ग पर एवं पटना-मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी-जनकपुर मार्ग पर बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के द्वारा दोनों देशों की बीच समझौते के बाद बस चलाने का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया गया. बता दें कि बोधगया-पटना-मुजफ्फरपुर-मोतिहारी-रक्सौल-हिटौड़ा-मुंगलिंग होते हुए काठमांडू एवं पटना-मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी-मीठा मोड़ होते हुए जनकपुर के बीच संचालित होने वाली बसें वाई-फाई एवं GPS के साथ-साथ पूर्णतया वातानुकूलित है. जिनमें यात्रियों के लिए बेहतर सुविधायें उपलब्ध है.

यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी. बोधगया से काठमांडू का किराया 1250 रूपये तथा पटना से काठमांडू एवं जनकपुर का किराया क्रमशः 1015 रूपये एवं 275 रूपये है. प्रथम सप्ताह में बोधगया से काठमांडू तक यात्रा करने वाले यात्रियों को 10 प्रतिशत की छूट दी जायेगी.

बसों का प्रस्थान बोधगया से पूर्वाह्न 10 बजे तथा काठमांडू से अपराहन 8 बजे होगा. पटना से जनकपुर के लिए बसों का प्रस्थान क्रमशः प्रात: 4 बजे, 3.15 बजे अपराहन एवं 9.05 बजे रात्री में होगा. जनकपुर से पटना के लिए बसों का प्रस्थान क्रमशः 7.05 प्रात: 9 बजे पूर्वाहन एवं 8 बजे रात्री में होगा. ये बसें वाई-फाई एवं GPS के साथ-साथ पूर्णतया वातानुकूलित है.

इससे दोनों देशों के बीच पर्यटन एवं व्यवसाय में वृद्धि होगी. बिहार के मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मोतिहारी, रक्सौल, आदि के नागरिकों को काफी लाभ एवं सुविधा प्राप्त होगी. अभी वर्तमान में बोधगया से काठमांडू अथवा पटना से जनकपुर तक सीधे परिवहन की कोई सुविधा नहीं है.

इस अवसर पर परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला, मुख्य सचिव दीपक कुमार, संजय कुमार अग्रवाल एवं अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद थे.