पप्‍पू यादव ने ‘आपका सेवक, आपके द्वार’ कार्यक्रम में मरीजों के बीच बांटे एक लाख रूपए

203
0
SHARE

पटना – जन अधिकार पार्टी (लो) के राष्‍ट्रीय संरक्षक सह सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव ने आज पीएमसीएच में ‘आपका सेवक, आपके द्वार’ कार्यक्रम के दौरान जरूरतमंद मरीजों की समसयाएं सुनी और उनका समाधान करते हुए आर्थिक मदद के रूप में एक लाख रूपए बांटे। इस मौके पर पीएमसीएच सुप्रीटेंडेंट भी मौजूद रहे। बाद में पत्रकारों से बात करते हुए सांसद ने दुनिया भर में भारत की स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था को सबसे खराब बताया। उन्‍होंने कहा कि हमारे देश की सरकार को सरकारी अस्‍पताल की स्थिति सुधारने में कोई दिलचस्‍पी नहीं रह गई है। इसका एक उदाहरण पीएमसीएच है, जहां कुव्‍यवस्थाओं का बोलबाला है।

उन्‍होंने कहा कि पीएमसीएच की स्थिति आज नरक से भी बदत्तर हो गई है। यहां न तो दवाई मिलती है, ना ही जांच का सही से होता है। कमोबेश यही हाल बिहार के लगभग सभी अस्‍पतालों का है, मगर नीतीश कुमार को इसमें कोई दिलचस्‍पी नहीं है। यही वजह है कि आर्थिक तंगी की मार अस्‍पातल के साथ–साथ गरीब लोगों को भी झेलनी पड़ रही है। इसलिए हम समय–समय पर ‘आपका सेवक, आपके द्वार’ कार्यक्रम का आयोजन करते हैं। इससे गरीब लोगों को आर्थिक मदद तो मिल ही जाती है, साथ ही साथ संस्‍था और व्‍यवस्‍था के साथ मिलकर अस्‍पताल की हालत सुधारने की भी हम कोशिश करते हैं।

उन्‍होंने निजी क्लिनिक और अस्‍पातल पर भी सवाल खड़े किए और कहा कि जिन डॉक्‍टरों ने प्राइवेट क्लिनिक खोल रखा है, वो यहां मरीजों को देखना जरूरी नहीं समझते। यहां तक कि इमरजेंसी में भी इलाज संभव नहीं हो पाता है। मेरा शुरू से मानना है कि सरकार देशभर में क्लिनिकल एक्‍ट लागू करे, ताकि मेडिकल क्षेत्र में दलाली और माफियागिरी पर लगाम लग सके। वहीं, पीएमसीएच के सुप्रीटेंडेंट ने बताया कि अस्‍पताल में सुविधाओं का अभाव है। हमारे पास बेड की अपेक्षा में मरीजों की संख्‍या तीगुनी होती है। अस्‍पताल का भवन पुराना है और मरीजों की संख्‍या काफी है। ऐसे में दिक्‍कतें आती हैं। फिर भी हमारी कोशिश होती है कि सबका इलाज हो सके।

वहीं, ‘आपके सेवक, आपके द्वार’ कार्यक्रम में पार्टी के राष्ट्रीय संरक्षक सह सांसद राजेश रंजन पप्पू यादव के साथ पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एजाज अहमद, राष्ट्रीय महासचिव सह प्रवक्ता प्रेमचंद सिंह, राष्ट्रीय महासचिव राजेश रंजन पप्पू ,छात्र परिषद के प्रदेश अध्यक्ष गौतम आनंद, प्रदेश उपाध्यक्ष विकास बॉक्सर, पटना जिला पश्चिम के अध्यक्ष नवल किशोर यादव भोजपुर के अध्यक्ष ब्रजेश कुमार सिंह, स्वास्थ्य प्रभारी मुन्ना कुमार सहित अन्य पार्टी के नेता पदाधिकारी उपस्थित थे।