क्वारंटाइन सेंटर में इस्तेमाल होगा मिड डे मील के लिए स्टोर किया गया अनाज, सरकार ने जारी किया आदेश

220
0
SHARE

PATNA: राज्य सरकार ने शुक्रवार को क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासी मजदूरों के लिए बड़ा ऐलान किया है. सत्कार ने यह घोषणा की है कि सूबे के सरकारी स्कूलों में बच्चों के मिड डे मील के लिए स्टोर किए गए अनाज को अब क्वारंटाइन सेंटर में इस्तमाल किया जाएगा. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने सभी जिले डीएम और डीईओ को पत्र भेज दिया है.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने अपने पत्र में कहा है कि लॉकडाउन से पहले सभी जिलों के विद्यालय में एमडीएम संचालन के लिए खाद्यान्न आवंटित किया गया है. सभी विद्यालयों तक उन खाद्यान्नों का वितरण किया जा चुका है. चुंकि वर्तमान में लॉकडाउन की वजह से मध्यान्ह भोजन योजना का संचालन बंद है और एमडीएम योजना के समतुल्य राशि बच्चों के बैंक खाता में भेजी जा रही है. ऐसे में राज्य सरकार ने मिड डे मील के लिए स्टोर कर रखे गए खाद्यान्न का इस्तेमाल क्वारंटाइन सेंटर में करने का फैसला किया है.

अपर मुख्य सचिव ने आदेश दिया है कि विद्यालय संचालन प्रारंभ होने पर सेंटर पर विद्यालयों से लेकर उपयोग किए गए खाद्यान्न की प्रतिपूर्ति जिला प्रशासन के द्वारा विद्यालय को की जाएगी. जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एमडीएम का यह दायित्व होगा कि प्रत्येक विद्यालय से क्वॉरेंटाइन सेंटर पर उपलब्ध कराए गए खाद्यान्न की प्राप्ति कर कार्यालय में संधारित रखेंगे विद्यालय संचालन प्रारंभ होने पर क्वारंटाइन सेंटर पर उपलब्ध कराई गयी. खाद्यान्न की मात्रा जिला प्रशासन से प्राप्त करेंगे तथा विद्यालय में मध्यान भोजन का संचालन सुनिश्चित करेंगे.