राजधानी वासियों को अब सही दाम पर घर बैठे मिलेगी शाही लीची, DM कुमार रवि ने लीची के बिक्री के लिए चलंत गाड़ी किया रवाना

60
0
SHARE

PATNA: जिलाधिकारी कुमार रवि ने बुधवार मुजफ्फरपुर की शाही लीची के बिक्री के लिए चलंत गाड़ी को हिंदी भवन परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मुजफ्फरपुर की जीविका दीदियों की ओर से बागानों में तैयार शाही लीची को पटना लाकर शहरी क्षेत्रों में बेचा जा रहा है. शाही लीची का बिक्री आदर्श ग्राम संगठन द्वारा महिला किसान प्रोड्यूसर कंपनी मुजफ्फरपुर के सहयोग से किया जा रहा है.

इस संबंध में जिला प्रोग्राम प्रबंधक जीविका ने बताया कि रोजाना 250 किलो शाही लीची पटना शहरी क्षेत्र में बेचने का लक्ष्य निर्धारित है. चूंकि जीविका दीदियों की ओर से बागानों में तैयार शाही लीची को पूर्व में बिचौलियों द्वारा क्रय कर बेची जा रही थी, जिससे जीविका दीदियों को बहुत कम मुनाफा हो रहा था. अब चलंत वाहन के इस्तमाल से और बिचौलियों के हट जाने के कारण जीविका दीदियों के मुनाफा में काफी इजाफा हो रहा है.

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जीविका दीदियों की ओर से बागानों में तैयार शाही लीची पटना के शहरी क्षेत्रों में चलंत वाहन के माध्यम से उचित मूल्य पर बेचा जा रहा है. यह जीविका दीदियों को रोजगार और आय अर्जन का सशक्त माध्यम बन चुका है. वहीं दूसरी ओर लोगों को उचित मूल्य पर सहज रूप में शाही लीची उपलब्ध हो रहा है.

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त रिची पांडे, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार जिला कार्यक्रम प्रबंधक जीविका संतोष कुमार सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे.