कुशल युवा कार्यक्रम में रोहतास अव्वल

314
0
SHARE

दया नन्द तिवारी

रोहतास – मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में शामिल कुशल युवा कार्यक्रम में रोहतास अव्वल कर रहा है, पिछले 10 माह से बिहार में रोहतास जिला उक्त कार्यक्रम में अन्य जिला से अव्वल है। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में शामिल कुशल युवा कार्यक्रम के तहत जिला के विभिन्न प्रखंड में 61 कौशल विकास केंद्र बनाए गए हैं। जहां उक्त योजना के आवेदक को प्रशिक्षित किया जाता है। आवेदकों को बुनियादी ज्ञान,कम्प्यूटर शिक्षा, व्यवहार कुशलता, संवाद कौशल आदि विषय पर प्रशिक्षित किया जाता है।

डीएम पंकज दिक्षित ने इसके लिए 19 सदस्यीय कमीटी का गठन किया है जो स्किल डेवलपमेंट पर नजर बनाए रखते हैं ताकि अधिक से अधिक युवक- युवतियों को रोजगार मुहैया कराया जा सके। जिसका सार्थक परिणाम है कि 2 अक्टूबर 2016 से 15 फरवरी 2019 तक जिला में 5 रोजगार मेला में पहुंचे 4502 आवेदको में 2212 को रोजगार यहां से मुहैया कराया गया है। ऑनलाइन पंजीकरण 30944 में 30383 उपस्थित आवेदक का जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र मोकर सासाराम में अभिलेख सत्यापन हो चुका है, जबकि 4326 आवेदकों का प्रशिक्षण जारी है।

स्किल डेवलपमेंट को लेकर डीएम पंकज दिक्षित ने माह में स्वंय समीक्षा करते हुए कर्मियों को जिला के गांवो में इसका प्रचार प्रसार के अलावे बेरोजगार को रोजगार की ओर प्रशिक्षित करने की निर्देश दिए हैं। इसकी जानकारी देते हुए जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र के प्रबंधक शैलेश कुमार ने बताया कि जिला पदाधिकारी पंकज दिक्षित माह में समीक्षा करते हुए जो निर्देश दिए हैं उस पर काम का नतीजा है कि रोहतास जिला उक्त योजना में अव्वल होने का ख्याति प्राप्त किया है। वहीं यहां के कर्मियों के सहयोग से कार्य की गति बढ़ती जा रही है। वहीं पहुंचे कई छात्र- छात्राओं ने उक्त योजना की काफी प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार की इस योजना से युवाओं को आर्थिक बल मिलते दिख रहा है।