सब्जी मंडियों में सख्ती से सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने का जिलाधिकारी ने जारी किया निर्देश

94
0
SHARE

PATNA: जिलाधिकारी कुमार रवि ने शुक्रवार को सब्जी मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु आदेश निर्गत किया है तथा इसका सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है. लॉक डाउन के दौरान आम लोगों के द्वारा दैनिक उपयोग में आनेवाले आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए किया जाना है. इसके लिए विभिन्न सब्जी मंडियों में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है.

साथ ही नगर निगम के द्वारा सब्जी मंडियों में दुकान के बीच की दूरी एवं लोगों के खड़ा रहने हेतु मार्किंग किया गया है. इस क्रम में जिलाधिकारी ने सब्जी मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु निम्न आदेश निर्गत किया है–

-अत्यधिक भीड़ वाले सब्जी मंडियों जैसे दीघा, राजेंद्र नगर, मीठापुर, अंटाघाट में वैसे दुकानदार जिन्हें स्थाई रूप से स्थल आवंटित है उन्हीं को दुकान संचालन की अनुमति होगी। ऐसे दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए सामानों की बिक्री पूर्व की भांति कर सकेंगे.

– शेष अस्थाई दुकानदार /भेंडर जिन्हें स्थल आवंटित नहीं है वे यथासंभव ठेला के माध्यम से होम डिलीवरी के माध्यम से सब्जी की बिक्री करेंगे । संबंधित अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा ठेला की संख्या सभी वार्डों में इस प्रकार निर्धारित की जाएगी कि सब्जी की उपलब्धता सभी रिहायशी इलाकों में बनी रहे.

– मंडी के जिन सब्जी अथवा फल विक्रेताओं के पास ठेला उपलब्ध नहीं है उनके लिए आस पास की सरकारी जमीन/ विद्यालय की जमीन/ नगर निगम की जमीन अथवा अन्य कोई खुला स्थल उपलब्ध कराया जाएगा. इन स्थलों पर ये बैठकर सामग्रियों की बिक्री कर सकेंगे. संबंधित अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी लाकडाउन अवधि में नए स्थानों पर बिक्री केंद्र खोलने की व्यवस्था इस प्रकार करेंगे कि सभी रिहायशी इलाकों में सामग्री की उपलब्धता बनी रहे तथा सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो.

-पूर्व से निर्धारित सब्जी मंडियों में मात्र व्यवसाय के दृष्टिकोण से आने वाले वाहन ही प्रवेश कर सकेंगे तथा अन्य किसी भी प्रकार के वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा.

-पटना नगर निगम के द्वारा दुकानदारों को प्रेरित कर ई रिक्शा के माध्यम से आलू/ प्याज अथवा हरी सब्जी की बिक्री विभिन्न क्षेत्रों में सुनिश्चित किया जाएगा ताकि किसी भी सब्जी की कमी नहीं हो तथा आम लोगों को घर के नजदीक पैदल यात्रा कर उचित मूल्य पर सब्जी उपलब्ध हो सके. विशिष्ट पदाधिकारी अनुभाजन पटना इस कार्य में नगर आयुक्त पटना नगर निगम को आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे.

-संबंधित थानाध्यक्ष सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि सब्जी लदे वाहनों के आवागमन में किसी प्रकार की कठिनाई ना हो ताकि आपूर्ति निर्बाध रूप से बना रहे तथा कृषकों/ सब्जी उत्पादकों की सामग्री ससमय विभिन्न स्थलों पर पहुंच सके.

उक्त आदेश का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु जिलाधिकारी ने वरीय पुलिस अधीक्षक पटना ,नगर आयुक्त पटना , अनुभाजन पटना ,अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर ,दानापुर ,पटना सिटी को पत्र निर्गत कर संसूचित किया है.