जब फैक्ट्री संचालक ने नहीं सुनी किसानों की बात, तब किसानों ने सबक सिखाने के लिए किया यह काम

196
0
SHARE

DESK: किसान आए दिन किसी ना किसी समस्या से जूझते रहते हैं. बेमौसम बरसात हो या मौसम की मार किसानों को समक्ष हमेशा प्राकृतिक से समस्या बनी रहती है. लेकिन फतुहां के परसा गॉव में किसान फैक्ट्री संचालक से परेशान हैं. यहाँ के किसानों का फैक्ट्री संचालक से गुस्सा इस कदर भड़का कि किसानों ने प्रधानमंत्री ग्रमीण सड़क ही JCB मशीन से काट दी.

दरअसल परसा-नत्थूपुर सड़क के बीच में एक फैक्ट्री का निर्माण किया जा रहा है. जहां फैक्ट्री संचालक सड़क से सटाकर फैक्ट्री की बाउंड्री करने लगे. इधर किसानों ने फैक्ट्री में आने वाले ट्रक पार्किंग के दृष्टिकोण से 20 फिट जमीन छोड़ने के लिए कहा परन्तु फैक्ट्री मालिक ने किसानों की नहीं सुनकर सड़क से सटाकर बाउंड्री बना दी. जिसके बाद किसान ने गुस्से में फैक्ट्री के सामने सड़क को काट कर रास्ता अवरुद्ध कर दिया और फैक्ट्री संचालक के खिलाफ प्रदर्शन किया.

किसानों ने कहा कि फैक्ट्री का निर्माण जिस तरीके से हो रहा है वैसे में ट्रक की पार्किंग सड़क पर होगी, जिससे सड़क अवरुद्ध रहेगा और हमलोगों का फसल नष्ट होगा , किसानों ने कहा कि अपनी फसल को बचाने के लिए फैक्ट्री संचालक को सबक सिखाने के लिए सड़क को काटा गया है.

किसानों ने बताया कि यह इलाका राजधानी पटना के करीब है और यहाँ की जमीन की रजिस्ट्री कॉमर्शियल वैल्यू पर होती है और बिहार सरकार के अनुसार इस सड़क की चौड़ाई 32 फिट है. आस पास में दर्जनों फैक्ट्रियां खुली हुई है और सभी फैक्ट्रियों ने 32 रास्ता रख कर बाउंड्री किया है परन्तु यहाँ के संचालक मानने को तैयार नहीं है. ऐसे में इस बार किसान भी आर पार की लड़ाई के मूड में हैं.