संजय अग्रवाल ने निजी विद्यालय शुल्क विनियमन समिति के साथ की बैठक, दिए जरूरी दिशानिर्देश

305
0
SHARE

PATNA: प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को निजी विद्यालय शुल्क विनियमन समिति की बैठक संपन्न हुई तथा आवश्यक निर्देश दिया गया.

आयुक्त ने 7% से अधिक की वार्षिक शुल्क वृद्धि करने वाली निजी विद्यालयों को चिन्हित करने का दिया निर्देश. बैठक में अवगत कराया गया कि प्रमंडल अंतर्गत कुछ निजी विद्यालयों के द्वारा शुल्क अधिनियम में 7% से अधिक की शुल्क वृद्धि की गई है. तदनुसार उक्त निर्देश दिए गए हैं.

उन्होंने निजी विद्यालय शुल्क विनियमन अधिनियम 2019 का अनुपालन नहीं करने वाले निजी विद्यालयों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करते हुए नोटिस निर्गत करने का दिया निर्देश. क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक पटना प्रमंडल को उक्त आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

आयुक्त ने निजी विद्यालयों द्वारा शिक्षण शुल्क जमा करने हेतु अभिभावकों को दबाव नहीं देने का दिया निर्देश. बैठक के क्रम में अवगत कराया गया कि ईमेल के माध्यम से अभिभावकों के द्वारा शिकायत प्राप्त हो रही है कि निजी विद्यालयों के द्वारा शिक्षण शुल्क एवं परिवहन शुल्क जमा करने हेतु दबाव बनाया जा रहा है निजी विद्यालयों के द्वारा अभिभावकों को शिक्षण शुल्क जमा करने हेतु उन्हें उनके मोबाइल पर सूचना भेजी जा रही है.

तदनुसार कोरोना संकट के कारण सरकार के आदेशानुसार संपूर्ण प्रदेश में पूर्ण रूप से लॉक डाउन है और सभी विद्यालय अगले आदेश तक बंद हैं ऐसी स्थिति में विद्यालयों के द्वारा शिक्षण शुल्क जमा करने हेतु अभिभावकों को दबाव नहीं दिया जाए लॉक डाउन में सभी विद्यालय बंद है वैसी स्थिति में निजी विद्यालय द्वारा परिवहन शुल्क की वसूली करने का कोई औचित्य नहीं है. क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक को उक्त आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है.

कोई भी अभिभावक आपने शिकायत सभी प्रमाणकों के साथ क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक पटना के ईमेल rdde.patna@gmail.com पर दे सकते हैं.