सोशल मीडिया के दुरुपयोग को नियंत्रित करने के लिए बनना चाहिए रेगुलेटरी बॉडी- राजीव रंजन

466
0
SHARE

PATNA: JDU प्रवक्ता राजीव रंजन ने बुधवार को मौजूदा समय में सोशल मीडिया के दुरुपयोग किये जाने के संबंध में कहा कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग हाल के दिन में काफी बढ़ है. जिस सकारात्मक उद्देश्य के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तमाल करने की परिकल्पना की गई थी, आज कही न कही वो मापदंड ध्वस्त होते जा रहा है.

प्रसाद ने कहा कि इसिलए राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने जो कुछ भी कहा है उसका अर्थ बिल्कुल साफ है. जो लोग भी इस प्लेटफार्म का दुरुपयोग कर रहे हैं, कहीं ना कहीं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का जो अधिकार है वे उसको नुकसान पहुंचाने की कोशिशें हो रहीं हैं. इसलिए इस तरह के जो भी तत्व हैं जो फेक आईडी के जरिये सोशल मीडिया के स्वरूप को कलंकित करने की कोशिशें करते हैं, उनको नियंत्रित करने के लिए अगर कोई रेगुलेटरी बॉडी अगर बने जो तमाम तथ्यों पर नगर रखे कि इसका दुरुपयोग नहीं करे तो मुझे लगता है कि यह एक सकारात्मक कदम साबित हो सकता है.

दरअसल, कल सूबे के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा था कि इनदिनों सोशल मीडिया का बहुत गलत तरीके से उपयोग किया जा रहा है. कई लोग इसके माध्यम से सम्प्रदायिकता और फेक न्यूज फैलाते हैं, जिससे सामाजिक सौहार्द भंग होता है, ऐसे में जरूरत है कि साइट के मालिक ही ऐसा कोई कदम उठाये जिससे यह सुनिश्चित हो कि साइट के जरिये कोई फेक न्यूज़ नहीं परोसी जाए.