सोनम गुप्ता की बेवफाई तो ठीक है, लेकिन आप ऐसी गलती ना करें

1020
0
SHARE

पटना: पीएम मोदी के 500 और 1000 के नोटबंदी के फैसले के बाद तरह-तरह के बवाल सामने आ रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर सोनम गुप्ता की बेवफाई की चर्चा छायी हुई है। आजकल हर तरफ सिर्फ 1000 का, 500 का और 2000 के नोटों की चर्चा और नए नोटों के लिए परेशानी लोगों की बीच चर्चा हो रही है।

Read more Patna News in Hindi

किसी दिलजले आशिक ने प्रेमिका सोनम गुप्ता के हाथों टूटा हुआ दिल लेकर 10 के नोट पर लिख दिया ‘ सोनम गुप्ता बेवफा है। अब सोनम को भी कहां पता था कि यह आशिक उसे जमाने में मशहूर कर देगा। इससे भी दिल नहीं भरा तो आशिक ने 2000 के नए कड़क नोट पर भी सोनम के बेवफा होने का दर्द बयां किया।

Read more Bihar News

नए नोट के इंतजार में पलकें बिछाए लोगों को जब सोनम गुप्ता की बेवफाई के बारें में पता चला तो जम कर लाइक और शेयर किया। मानो सोनम ने बेवफाई उनके साथ ही की हो। लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल इन नोटों की तरह आप भी नोटों पर कुछ भी लिखने की कोशिश ना करें। कुछ भी लिखने से नोट तो इनवैलिड नहीं होते लेकिन इससे रिजर्व बैंक को नुकसान होता है साथ ही परेशानी भी होती है।

Read More Patna News

अगर नोटों पर हस्ताक्षर करने, मोबाइल नंबर लिखने, गिनती का अंक लिखने की आदत है तो इसे बदल डालिये। 500 और 2000 रुपये के नोटों पर लिखने से तो पूरी तरह से परहेज करें। हालांकि, अगर भूल से कोई नोट पर कुछ लिख देता है तो ये नोट इनवैलिड नहीं होंगे।

सोशल मीडिया की खबरों में इस समय सबसे ज्यादा चर्चित समाचार यह है कि अगर नए 500 और 2000 रुपये के नोटों पर कोई कुछ लिख देगा तो ये नोट इनवैलिड हो जाएंगे।

Read more Bihar News in Hindi

भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक मनोज कुमार वर्मा ने कहा कि इनवैलिड होने की बात गलत है। नोट तो इनवैलिड नहीं होंगे, लेकिन इन नोटों पर कुछ लिखने की कतई जरूरत नहीं है। ऐसा करने पर ये अपने वास्तविक स्वरूप में नहीं रह पाते हैं। इससे कई तरह की परेशानी हो सकती है। लिहाजा नए नोटों पर नहीं लिखना चाहिए।

Read more news on Notebandi

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के सी चक्रवर्ती ने भी कहा कि लोगों को नोटों पर कुछ न लिखने के लिए जागरुक किया जा रहा है। मगर यह अफवाह गलत है कि बैंक उन नोटों को स्वीकार नहीं करेंगे, जिन पर कुछ लिखा होगा। नोटों पर लिखने की आदत को लोगों को बदलना चाहिए, साफ सुथरे नोट अच्छे दिखते हैं। चक्रवर्ती ने कहा, हमारी कोशिश लोगों में यह जागरूकता पैदा करने की है कि वे नोटों पर कुछ न लिखें और उन्हें साफ सुथरा रखें।