बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ की बैठक में ली गई ठोस निर्णय

135
0
SHARE

सुपौल – शिक्षा व शिक्षक की समस्याओं के समाधान को लेकर बिहार पंचायत-नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ सुपौल का शिष्टमंडल प्रदेश उपाध्यक्ष सह जिलाध्यक्ष पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में जिला शिक्षा पदाधिकारी से मिलकर समस्याओं के समाधान की दिशा में ठोस पहल करने का अनुरोध किया। मांगपत्र में सभी शिक्षकों के अंतर वेतन का भुगतान,GOB मद से आच्छादित शिक्षकों का उपलब्ध आवंटन के विरुद्ध जुलाई-अगस्त का भुगतान, शनिवार को 1.30 अपराह्न तक विद्यालय संचालित करने का आदेश आदि मांग शामिल है।

प्रदेश उपाध्यक्ष सह जिलाध्यक्ष पंकज कुमार सिंह ने बताया कि लगभग सभी मांगों पर जिला शिक्षा पदाधिकारी से वार्ता पश्चात समाधान की दिशा में पहल किया जा रहा है। एक मांग शनिवार को 4.00pm तक विद्यालय संचालित के आदेश को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जिलाधिकारी से सहमति उपरांत आदेश निर्गत करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने बताया कि निशुल्क एंव अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के तहत एक शैक्षणिक वर्ष में विद्यालय का वर्किंग टाइम जंहा न्यूनतम 200 और 220 दिन निर्धारित है। वहीं 800 और 1000 घन्टें निर्धारित है। उस आधार पर प्रतिनदिन अगर 7 घन्टें विद्यालय संचालित होता है, तो लगभग 1500 घन्टें हो रहा है, जो RTE Act 2009 का उल्लंघन है।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि प्रधान सचिव, शिक्षा विभाग द्वारा शनिवार को 1.30 अपराह्न तक विद्यालय संचालित करने का आदेश निर्गत होने के बाद भी 4.00 अपराह्न तक विद्यालय संचालित करवाना नियम के प्रतिकूल है। कहा कि माँग पत्र के अनुकूल समस्याओं का समाधान नही किया गया, तो संघ लोकतांत्रिक ढंग से आंदोलन पर उतारू होगी। शिष्टमंडल में प्रदेश उपाध्यक्ष के अलावा जिला उपाध्यक्ष श्रवण चौधरी, किशनपुर प्रखंड सचिव बिनोद यादव, सुपौल प्रखंड उपाध्यक्ष एहतेशामूल हक आदि शामिल थे।