बिहार में शराबबंदी के समर्थन को दुनिया ने देखा: नीतीश कुमार

1593
0
SHARE

गोपालगंज: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने निश्चय यात्रा के तहत सिवान पहुंचे। छपरा और गोपालगंज तीन जगहों पर अपने सात निश्चय के तहत चल रही योजनाओं की जानकारी ले रहे हैं। गोपालगंज के थावे मंदिर में सीएम नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पूजा अर्चना की।

Read More Gopalganj Samachar in Hindi

पूजा अर्चना के बाद सुबह सीएम नीतीश गोपालगंज के लछवार पंचायत के वार्ड 2 पहुंचे और वहां उन्होंने अपनी सात निश्चय योजना के तहत लाभुकों से की मुलाकात की और कई योजनाओं का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने गोपालगंज में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अब बिहार नशामुक्ति की तरफ आगे बढ़ रहा है। मानव श्रृंखला में 4 करोड़ लोग शामिल हुए इससे पूरी दुनिया में बिहार का नाम हुआ है। पूरे विश्व् में यह पहली बार हुआ कि किसी भी प्रान्त की एक तिहाई आबादी किसी श्रृंखला में शामिल हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चार साल में बिहार के हर घर में नल का जल, घर घर में शौचालय, नाली व गली तथा बिजली पहुंचा दी जाएगी। मैं शुरूआती दौर में 7 निश्चय का जमीनी स्तर पर आकलन करने के लिये बिहार के हर जिले में निकला हूं।

उन्होंने कहा कि शराबबंदी से अब लोगो की गाढ़ी कमाई बच रही है। 44 प्रतिशत दूध की बिक्री बढ़ी है। इसके साथ ही सिलाई मशीन, रेडीमेट कपड़े की भी बिक्री बढ़ गई है।
उन्होंने कहा कि शराबबंदी से गरीबों के घर में खुशहाली आई है। मुख्यमंत्री ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का जिक्र करते हुए लोगों से अपील किया कि वो अपने बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लें। इस योजना में मिलने वाले 4 लाख रुपये तथा ब्याज की गारंटी बिहार सरकार की है।

मंगलवार सीएम के आगमन को देखते हुए गोपालगंज में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। सोमवार को जिलाधिकारी राहुल कुमार तथा एसपी रवि रंजन कुमार के अलावा कई वरीय पदाधिकारियों ने थावे पहुंचकर सुरक्षा प्रबंध का विस्तृत जायजा लिया था।

नीतीश कुमार यहां से निकलकर सीवान के लिए रवाना होंगे। सीएम के आगमन को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। जगह-जगह रंगोली बनाई गई है, लोगों की भीड़ भी जुटी है।