पटना एयरपोर्ट पर दो विदेशी 1.20 करोड़ के पुराने नोट के साथ गिरफ्तार

463
0
SHARE

पटना: बिहार की राजधानी पटना के एयरपोर्ट से आयकर विभाग ने दो विदेशियों के पास से एक करोड़ 20 लाख के मुल्य की 500 रुपए के पुराने नोट बरामद किए है। पूछताछ में पता चला है कि दोनों विदेशियों के पास से जो पैसे मिले हैं वो बुद्धिस्ट ऑर्गेनाइजेशन के डोनेशन का पैसा है।

सीआइएसएफ और आयकर विभाग की टीम ने गिरफ्तार कर देर रात तक गहन पूछताछ करती रही। परंतु वह रुपये के बारे में कुछ भी स्पष्ट जानकारी देने में पूरी तरह से विफल रहा। इससे स्पष्ट हो गया कि आयकर विभाग सभी रुपये को जब्त करेगा। अभी तक की पूछताछ में यह स्पष्ट हो रहा है कि यह ब्लैक मनी है।

हालांकि अभी तक दो अहम पहलुओं पर जांच चल रहा है, जिन्हें जानने में सभी जांच एजेंसियां लगी हुई हैं। पहला, इतनी बड़ी संख्या में भारतीय करेंसी एक थाई नागरिक के पास कैसे आया। दूसरा, इन रुपये को लेकर यह कहां और किसे देने जा रहा था।

थाई नागरिक ने पूछताछ के दौरान बताया कि उसे पटना से बोधगया तक जाना था। वह इन रुपयों को महाबोधि मंदिर ट्रस्ट में दान करने जा रहा था। परंतु जब उससे पूछा गया कि दान के संबंध में उसकी मंदिर ट्रस्ट से कब और कैसे बातचीत हुई है, तो उसने कुछ नहीं बताया। न ही दान देने से संबंधित कोई कागजात ही वह प्रस्तुत कर पाया।

इंडिगो की फ्लाइट से लखनउ से पटना आए दो विदेशियों के पास से 1 करोड़ 20 लाख के मुल्य की 500-500 रुपए के नौट आयकर विभाग को मिले हैं। अधिकारियों ने जब दोनों से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि ये रुपए बुद्धिस्ट ऑर्गेनाइजेशन के हैं, जो कि डेनेशन में मिले थे। आयकर विभाग के अधिकारियों के मुताबिक दोनों विदेशी थाइलैंड के निवासी हैं।