रविशंकर का रहस्योद्घाटन, दो साल से चल रहा था नोटबंदी पर काम

494
0
SHARE
Ravi Shankar Prasad, Minister of Communications and Information Technology of India at the World Economic Forum - India Economic Summit 2014 in New Delhi, Copyright by World Economic Forum / Benedikt von Loebell

पटना: केन्द्रीय विधि व सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत के विकास की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। देश को ईमानदार बनाने की दिशा में नोटबंदी एक कारगर कदम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को बड़ी ताकत बनाने को कटिबद्ध हैं और प्रधानमंत्री ने जो ठान लिया वह होकर रहेगा।

Read More Patna News in Hindi

बिहार चैम्बर ऑफ कामर्स के कार्यक्रम में शनिवार को उन्होंने कहा कि नोटबंदी का फैसला अचानक नहीं लिया गया। इस तरह के फैसले अचानक नहीं लिए जा सकते हैं। इसकी तैयारी दो सालों से चल रही थी, जिसकी भनक किसी को नहीं लगी।

उन्होंने कहा कि देश तेजी से बदल रहा है। यह अलग बात है कि हम समझ नहीं रहे हैं। देश डिजिटल हो रहा है। देश की सवा सौ करोड़ आबादी में से एक सौ पांच करोड़ मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रही है। एक अरब आठ करोड़ लोग आधार से जुड़े हैं। पचास करोड़ लोग इंटरनेट पर हैं और 35 करोड़ लोगों के पास स्मार्ट फोन है। प्रत्येक माह पैंसठ करोड़ लोग किसी न किसी तरह से नेट का इस्तेमाल करते हैं।

Read Latest News of Bihar

बताया कि आठ नंवबर से पहले हर रोज 8.95 लाख लोग रूपे कार्ड का प्रयोग करते थे। यह संख्या 30 नंवबर को रोजाना 13 लाख हो गई।

श्रोत: जागरण