विधानसभा चुनाव में कानू – हलवाई समाज ने मांगी राजनीतिक भागीदारी,सीएम नीतीश कुमार से मिला है सकारात्मक आश्वासन

31
0
SHARE

MB DESK: बिहार विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले विभिन्न दलों के नेता तैयारी में लग गये है। चुनाव को माहौल आने वाला हो और जातिगत संगठन सामने न ही आये, ऐसा हो ही नहीं सकता है। चुनावी डुगगी बजने के पूर्व ही विभिन्न जातियों के संघ, संगठन व मंच भी सक्रिय हो गये है। पांच वर्षों तक जाति व समाज की भला व हक के लिए खामोश रहने वाले जातिगत संगठनों के नेता अब जग गये है। इन संगठनों को अक्सर चुनाव के दौरान ही समाज के हक व अधिकार की याद आती है। चुनाव आते ही हर संगठन राजनीतिक भागीदारी की बात करने लगता है। अपने समाज के हक की चिंता होनी भी चाहिए, पर सिर्फ अपने हित तक ही रह जाए।

विधान सभा चुनाव में राजनीतिक भागीदारी के लिए ही कानू हलवाई राजनीतिक चेतना मंच जग गया है। मंगलवार को उक्त मंच की बैठक विशुद्धानंद आश्रम, राजेन्द्र नगर में हुई, जिसमें समाज के राज्यभर से आए प्रतिनिधियों ने अपने समाज के हक के लिए आवाज बुलंद की। मौके पर अध्यक्ष विधान पार्षद राधा चरण शाह ने कहा कि वर्तमान में इस समाज की राजनीतिक भागीदारी बहुत कम है। उन्होंने समाज के लोगों को बताया कि कानू समाज के हित के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गंभीर है। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया है कि पिछले विधानसभा चुनाव में भी जदयू ने इस समाज की भागीदारी सुनिश्चित की थी। इस चुनाव में भी कानू हलवाई समाज से टिकट के साथ-साथ बोर्ड निगमों में भागीदारी मिलेगी। शाह ने कहा कि वर्तमान में इस समाज की उपेक्षा सभी दलों में हो रही है, लेकिन अब समाज जाग चुका है और। वे शीघ्र समाज के उममीदवारों का बायोडाटा राजनीतिक दलों के शीर्ष नेतृत्व को देंगे।

मौके पर सीतामढ़ी के जिला परिषद उपाध्यक्ष देवेन्द्र साह ने कहा कि इस समाज के लोगों को चुनाव में अगर उचित भागीदारी नहीं मिलती है। तो सभी 243 सीटों पर समाज का प्रतिनिधि जिस किसी चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेगा। उसे समाज के लोग मदद करेंगे। कानू हलवाई समाज जाग चुका है और अपने मान – सम्मान के लिए विधानसभा चुनाव में नयी तस्वीर पेश करेगा। प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश कानू ने कहा कि इस समाज की आबादी वैश्य में सबसे अधिक है। आबादी के हिसाब से हिस्सेदारी मिलनी चाहिए। बैठक का संचालन प्रदेश महासचिव सुरेश गुप्ता, स्वागत गोपाल जी गुप्ता व धन्यवाद ज्ञापन सीतामढ़ी जिला युवा जदयू अध्यक्ष धनंजय कुमार ने किया। इस मौके पर राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष रिचा योगमई, जिला परिषद मुजफ्फरपुर की पूर्व अध्यक्ष चंदा देवी, मोतिहारी जिला परिषद की अध्यक्ष मंजू देवी, पूर्व प्रमुख मोनी गुप्ता, अजय कानू, अमित कुमार गोल्डी, अनिल अनल,नकुल साह,संतोष साह,युवा जदयू सीतामढ़ी के जिला उपाध्यक्ष सह कानू हलवाई सेना के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय कुमार गुप्ता, चन्द्रशेखर, रवि कुमार, अजय कुमार,डॉ. गौतम, जगनारायण गुप्ता सहित कई नेताओं ने अपने विचार व्यक्त किए।