इंतजार खत्म, अब एटीएम से मिलेंगे 500 के नए नोट

1381
0
SHARE

पटना: राजधानी पटना के गांधी मैदान स्थित भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय में गुरुवार को 500 रुपये के नए नोट पहुंच गए है। नोटों को विभिन्न बैंकों के करेंसी चेस्ट के लिए जारी कर दिया है। वरीय अधिकारियों की मानें तो शुक्रवार की देर शाम से ये नोट कुछ एटीएम से लोगों को मिलने लगेंगे।

बाजार में इस समय 100 के बाद 2000 रुपये का नया नोट ही उपलब्ध है। इस वजह से कारोबार पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। 500 रुपये के नए नोट पटना तो पहुंच गए हैं। लेकिन करेंसी चेस्ट से एटीएम तक पहुंचने में थोड़ा विलंब भी होना तय है। सूबे में विभिन्न बैंकों के 86 करेंसी चेस्ट हैं।

Read Latest News in Notebandi

आपको बता दें कि आरबीआइ से नोट इन करेंसी चेस्ट के लिए ही जारी होता है। इसके बाद बैंक अपनी शाखाओं तक नोटों को वितरित करते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक के सहायक महाप्रबंधक एटीएम परिचालन आनंद विक्रम ने बताया कि शुक्रवार की सुबह करेंसी चेस्ट को 500 रुपये के नए नोट मिल जाएंगे तो दोपहर तक कई एटीएम में डाल दिए जाएंगे। इसके लिए एटीएम को रीकंफिगर कर दिया गया है। हालांकि, 500 के नए नोट शुक्रवार को सभी एटीएम से नहीं निकल पाएंगे। रविवार तक सभी एटीएम से 500 रुपये के नए नोट मिलने लगेंगे।

Read More Bihar News

भारतीय स्टेट बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष उमाकांत सिंह ने कहा है कि गुरुवार की शाम सात बजे तक 500 रुपये के नए नोट एसबीआइ के करेंसी चेस्ट तक नहीं पहुंचे थे। एसबीआइ की शाखाएं अधिक हैं। इसलिए 500 रुपये के साथ ही अन्य मूल्य वर्ग के नोटों की अधिक जरूरत पड़ रही है।