कोरोना को मात देने वाले ‘योद्धा’ होंगे स्वतंत्रता दिवस समारोह में अतिथि

196
0
SHARE

PATNA: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर होने वाले समारोह में कोरोना को मात देने वाले लोग बतौर अतिथि आमंत्रित किए जाएंगे। इसके अलावा डॉक्टर, स्वास्थ्य सेवक और सफाई कर्मी जैसे कोरोना योद्धाओं को भी निमंत्रित किया जाएगा।15 अगस्त को गांधी मैदान में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में कोरोना योद्धा एवं प्लाज्मा डोनर विशेष आकर्षण के केंद्र में होंगे। उनके बैठने के लिए अलग से विशेष गैलरी की व्यवस्था रहेगी। स्वतंत्रता दिवस समारोह के पश्चात जिला प्रशासन द्वारा कोरोना योद्धाओं और प्लाज्मा डोनरों को सम्मानित भी किया जाएगा।

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने गांधी मैदान में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान सभी तरह की व्यवस्था को व्यवस्थित रूप से कराने एवं समारोह में कोविड-19 के प्रावधानों को पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में कोरोना योद्धाओं को आमंत्रित किया जा रहा है। कोरोना की लड़ाई में सहयोग कर रहे डॉक्टर, नर्स, एएनएम पुलिस, निगम कर्मी, पदाधिकारी एवं अन्य लोग जो कोरोना वारियर्स के रूप में कार्य किये हैं। उनके विशेष तौर से आमंत्रित किया गया है। कोरोना योद्धा में एनएमसीएच, पीएमसीएच, आईजीएमएस, आरएमआरआई सहित एम्स एवं अन्य हॉस्पिटल के डॉक्टर, एएनएम, लैब टेक्नीशियन, पारा मेडिकल स्टाफ, स्वीपर, पुलिसकर्मी, ट्रैफिक पुलिस, सिविल ऑफिसियल्स, सफाई कर्मी, एंबुलेंस चालक, दवा दुकानदार सहित प्लाज्मा डोनर भी मौजूद रहेंगे।

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस बार  कोरोना संक्रमण पर जारी गाइडलाइन को देखते हुए समारोह में इस बार सीमित संख्या में ही आमंत्रित अतिथि रहेंगे। समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बैठने की व्यवस्था रहेगी। प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कई माध्यमों से किया जाएगा। जो लोग गांधी मैदान में आयोजित समारोह नहीं आ पाएंगे वे भी घर बैठे कार्यक्रम को देख सकेंगे।

मुख्य राजकीय समारोह गांधी मैदान में होगा, जहां माननीय मुख्यमंत्री द्वारा झंडोत्तोलन का कार्यक्रम निर्धारित है। इस अवसर पर आर्मी, सीआरपीएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ, बीएमपी, आईटीबीपी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के साथ साथ सैप, डीएपी, स्वान दस्ता, फायर ब्रिगेड, होमगार्ड समेत एनसीसी का परेड एवं सलामी होगी। परेड का अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को प्रमंडलीय आयुक्त की उपस्थिति में संपन्न होगा। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस वर्ष का स्वतंत्रता दिवस समारोह सादगी के साथ संपन्न होगा। जिसमें लोगों को मास्क का प्रयोग करने एवं सोशल डिस्टेंस कायम रखने पर बल रहेगा। किसी भी विभाग द्वारा झांकी नहीं निकली जाएगी।