स्कूली बच्चों का यूनिफार्म भी बुनकर करेंगे तैयार : मंत्री

553
0
SHARE

पटना: उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने कहा है कि भविष्य में राज्य के स्कूली बच्चों का यूनिफार्म भी यहां के बुनकर ही तैयार करेंगे। इससे राज्य के 20 हजार बुनकरों को रोजगार मिलेगा। इससे उनका अन्य राज्यों में हो रहा पलायन रुकेगा।

Read more Patna News in Hindi

सिंह मंगलवार को यहां राजेन्द्रनगर स्थित हैंडलूम भवन में सरकारी अस्पतालों में सतरंगी चादर की आपूर्ति की शुरुआत के मौके पर बोल रहे थे। आयोजन उद्योग विभाग की शीर्ष बुनकर संस्था बिहार राज्य बुनकर सहयोग संघ लिमिटेड ने किया था। मंत्री और संघ के अध्यक्ष मो. नकीब अहमद ने 5500 चादरों से भरे तीन पिकअप वैन पीएमसीएच के लिए रवाना किया।

Read more Bihar News

मंत्री ने कहा कि साल में 7 लाख चादरों की आपूर्ति सरकारी अस्पतालों को की जानी है। इस पर मात्र 25 करोड़ रुपए का खर्च आएगा, मगर राज्य के 4 हजार बुनकरों को रोजगार मिलेगा। नकीब अहमद ने कहा कि अस्पतालों में सतरंगी चादर की आपूर्ति मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसका उद्देश्य बुनकरों को रोजगार मुहैया कराना है। इससे फिलहाल बिहार के 200 हस्तकरघा और पटना, नालंदा, सीवान, भागलपुर, बेतिया, मधुबनी और बांका के बुनकर जुड़े हैं। प्रबंध निदेशक नाथेश्वर साह भी मौजूद थे।