करो या मरो आन्दोलन के साथ उतरेंगे निगमकर्मी

649
0
SHARE
PATNA MAURIYALOK MEN NAGAR NIGAM KARAMCHARIYUN KA DHERNA PERDERSHAN

पटना समाचार: (Patna News) पटना नगर निगम स्टाफ यूनियन के नेतृत्व  में मौर्याालोक स्थित निगम मुख्यालय का हजारों मजदूरों ने मजदूर पंचायत लगाकर शनिवार को घंटो घेराव किया, जिससे निगम का कार्य भी प्रभावित रहा। मजदूर पंचायत को सम्बोधित करते हुये यूनियन के अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश सिंह ने कहा कि वर्षों से कार्यरत निगम के दैनिक मजदूरों के जीवन से खिलवाड़ किया जा रहा है।

Read More Patna News in Hindi

दैनिक मजदूरों की नियुक्ति एवं उनके वेतन भुगतान में भी निगम में भारी भ्रष्टाचार व्याप्त है। निगम में जितनी संख्या में दैनिक मजदूरों को नियुक्त किया गया है उनमें से आधे मजदरों के पैसे की प्रतिमाह लूट हो रही है। नाला उड़ाही के नाम पर फर्जी बिल बनाने की नियत से पिछले तीन वर्षो से 400 रूपये दैनिक पारिश्रमिक दी जा रही है जबकि उसी कार्य को प्रतिदिन करने वाले दैनिक मजदूरों को अभी भी 250 रूपये प्रतिदिन दिये जा रहे हैं।

पटना समाचार

श्री सिंह ने यह भी कहा कि माननीय उच्चतम न्यायालय ने दिनांक- 26.10.2016 के अपने आदेश में यह कहा है कि बिना किसी भेदभाव के दैनिक/संविदा कर्मियों को समान कार्य के लिए समान वेतन दिया जाये। श्री सिंह ने निगम प्रशासन पर यह आरोप लगाया है कि राजस्व वसूली को लेकर निगम अपनी व्यवस्था को जानबुझ कर कमजोर कर रही है ताकि इस कार्य को निजी क्षेत्र में देने हेतु सौदा तय हो सके।

श्री सिंह ने यह भी कहा कि अन्य नगर निगमों में आजीवन पारिवारिक पेंशन दिया जा रहा है जबकि पटना नगर निगम के कर्मियों को इससे वंचित रखा जा रहा है। निगम बोर्ड द्वारा पारित होने के बावजूद वर्ष 1990 के बाद 10 वर्षो की सेवा पूरी करने वाले कर्मियों की सेवा नियमित नहीं की जा रही है।

अन्त में श्री सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी बनाने के नाम पर गरीब मजदूरों का शोषण-दोहन बर्दाश्त नहीं किया जायेगा और सफाई कार्य में लगे नये वार्ड एवं रात्रि में कार्य करने वाले मजदूरों को पिछले आठ माह से वेतन नहीं दिया जा रहा है जबकि निगम कर्मियों का भी दो माह का वेतन बकाया हो चुका है।

यदि 10 दिनों के भीतर निगम कर्मियो की समस्याओं का समाधान नहीं किया गया और दैनिक मजदूरों की वेतन में उचित वृद्धि नहीं की गई तो निगमकर्मी इस बार करो या मरो के संकल्प के साथ आन्दोलन में उतरेंगे।