बिहार में बन रहा विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर

4353
0
SHARE

पूर्वी चंपारण: बिहार के पूर्वी चंपारण के केसरिया में विश्व का सबसे बड़े मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। कंबोडिया की आपत्ति के बाद इस मंदिर के निर्माण पर ग्रहण लग गया था, लेकिन यह समस्या अब सुलझा ली गई है।

Read Updated News of East Champaran

विराट रामायण मंदिर में बनने वाला शिवलिंग 44 फीट ऊंचा होगा। इसके अलावा यहां 1008 छोटे-छोटे शिवलिंग भी स्थापित किए जाएंगे। अब तक देश का सबसे बड़ा शिवलिंग तंजावुर में स्थापित किया गया है, जो लगभग 18 फीट ऊंचा है। मंदिर का परिसर 168 एकड़ में फैला होगा। विराट रामायण मंदिर अपने 18 शिखरों से श्रद्धालुओं को आकर्षित करेगा।

Read More Bihar News in Hindi

राजधानी पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि मंदिर न्यास समिति की कोशिश है कि राज्य में भगवान श्रीराम के जहां-जहां चरण पड़े थे, वहां मंदिर का निर्माण कराया जाए।

उन्होंने कहा कि कंबोडिया के अंकोरवाट की तर्ज पर बनने वाले इस मंदिर का निर्माण मार्च में शुरू हो कर तीन साल में पूरा होगा। हालांकि परिसर के पूर्ण विकास में आठ साल लग जाएंगे। मंदिर में देश के अधिकांश प्रमुख मंदिरों की झलक मिलेगी। मंदिर निर्माण में एक हजार करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है।