यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर खोले गए आरक्षण काउंटर, जानें किन स्टेशन पर हो रही बुकिंग

88
0
SHARE

HAJIPUR: पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने शुक्रवार को बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और गृह मंत्रालय, भारत सरकार के परामर्श से रेल मंत्रालय द्वारा 1 जून से भारतीय रेल पर 200 स्पेषल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है. इनमें से कुछ ट्रेनें पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से भी खुलेंगी/पहुंचेंगी अथवा निर्धारित स्टेशनों पर रुकते हुए चलेंगी. इन स्पेशल ट्रेनों हेतु दिनांक 21 मई से आईआरसीटीसी की बेवसाईट से टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग प्रारंभ हो चुकी है.

उपरोक्त के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा हेतु पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के पांचों मंडलों के कुल 56 स्टेशनों पर आज दिनांक 22 मई से पीआरएस टिकट काउंटर कार्य करना प्रारंभ कर दिये हैं. इन स्टेशनों का विवरण मंडलवार निम्नानुसार है –

1. दानापुर मंडल – पटना, दानापुर, राजेन्द्रनगर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, दिलदारनगर,
राजगीर, बिहार शरीफ, बख्तियारपुर, पटना सिटी, लखिसराय, मोकामा, जहानाबाद, झाझा (कुल 15 स्टेशन)

2. धनबाद मंडल – धनबाद, गोमो, पारसनाथ, कोडरमा, कतरासगढ़, चंद्रपुरा, रांची रोड,
बरकाकाना, पतरातु, टोरी, लातेहार, डाल्टेनगंज, गढ़वा रोड, नगरउंटरी, रेणुकूट, चोपन, सिंगरौली, चतरा, वैंढ़न, हजारीबाग टाउन (कुल 20 स्टेशन)

3. पं.दीनदयाल उपाध्याय मंडल – पं.दीनदयाल उपाध्याय जं., गया, डेहरी ऑन सोन,
अनुग्रह नारायण रोड (कुल 4 स्टेशन)

4. समस्तीपुर मंडल – दरभंगा, समस्तीपुर, सहरसा, मधुबनी, जयनगर, रक्सौल, सीतामढ़ी, बेतिया, बापूधाम मोतीहारी (कुल 9 स्टेशन)

5. सोनपुर मंडल – मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, बेगुसराय, बरौनी, दलसिंह सराय, खगड़िया, नौगछिया एवं सोनपुर (कुल 8 स्टेशन)

इन कांउटरों से आरक्षित टिकटों पर धन वापसी दिनांक 25 से की जाएगी. लॉकडाउन अवधि वाली आरक्षित यात्रा टिकटों पर धन वापसी/रद्दीकरण यात्रा तिथि से छः माह तक टिकट काउंटर से की जा सकती है. यात्रियों से अनुरोध है कि कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम के संबंध में जारी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का अवश्य पालन करें.