Home Technology बिहार में बने इस ऐप की पीएम मोदी ने की तारीफ, कहा...

बिहार में बने इस ऐप की पीएम मोदी ने की तारीफ, कहा पूरे देश में होगा इस एप उपयोग

90
0

पटना: बिहार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के हिट कोविड ऐप की प्रशंसा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के बाद विभागीय मंत्री जिबेश कुमार मिश्र ने कहा कि यह गर्व की बात है कि, बिहार में बनाए गए ऐप का पूरे देश में उपयोग होगा।

जिबेश कुमार मिश्र ने बातचीत में बुधवार को कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने होम आइसोलेटेड मरीजों की देखरेख के लिए तैयार ‘हिट-कोविड’ ऐप का उद्घाटन दो दिन पूर्व 17 मई किया था।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जिबेश मिश्र ने कहा कि बिहार सरकार द्वारा हिट कोविड मोबाईल ऐप को बिहार राज्य इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम (बिहार सरकार के अधीन) द्वारा सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग, तथा स्वास्थ्य विभाग, बिहार के मार्गदर्शन में कोरोना महामारी से लड़ाई के संदर्भ में विकसित किया गया है। एंड्रॉयड आधारित यह ऐप होम आइसोलेशन ट्रैकिंग एंड्राइड एप्लीकेशन एक यूजर फ्रेंडली ऐप है। जिसे राज्य में वैसे कोरोना पॉज़िटिव मरीज़, जो होम आइसोलेटेड हैं, उन्हें चिन्हित कर उचित देखरेख प्रदान करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। हिट कोविड एप में दर्ज होने वाली जानकारी रियल टाइम में नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य देखभाल सेवा निकायों को रोगी की स्थिति के बारे में सही सूचना उपलब्ध कराएगा, जिससे रोगी को द्रुत गति से चिकित्सीय सेवा उपलब्ध करायी जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि इस ऐप को बनाने में जितने भी प्रोग्रामर, पदाधिकारी का सहयोग है, मैं उन सभी पदाधिकारी एवं प्रोग्रामर को धन्यवाद एवं आभार व्यक्त करता हूं कि आपके कारण आज इस ऐप के माध्यम से पूरे देश में बिहार का नाम चल रहा है। इस ऐप को आगामी दिनों में पूरे देश में लागू करने के लिए मैं देश के प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करता हूं।

Share
Previous articleजियो हो बिहार के लाला
Next articleस्कैम अलर्ट: पोंजी क्रिप्टो स्कीम के मास्टरमाइंड संचालक की मौत की खबर निकली बनावटी, जांच एजेंसियों ने शुरू की कार्रवाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here