Home Beyond Headlines जानिए, झारखंड में प्रवेश के लिए ‘ई-पास ‘ (e-pass) बनाने की प्रक्रिया

जानिए, झारखंड में प्रवेश के लिए ‘ई-पास ‘ (e-pass) बनाने की प्रक्रिया

226
0

डेस्क- कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए झारखंड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में बढ़ोतरी करते हुए हेमंत सरकार ने झारखंड में लॉकडाउन में विस्तार किया है और राज्य में कुछ नई पाबन्दियों को भी लगाया गया है। नई पाबंदी के अनुसार झारखंड में आने-जाने वालों के लिए 16 से ‘ई-पास’ (e-pass) रखना जरूरी होगा।

आइए जानते है, झारखंड में आने-जाने के लिए ई-पास (e-pass) कैसे बनाए:-

1) सबसे पहले आपको epassjharkhand.nic.in लॉग इन करना पड़ेगा फिर एक्टिव मोबाइल नंबर को दो बार रिजस्टर्ड करने का ऑप्शन आएगा, जिसे रजिस्टर्ड करना होगा।

2) फोन नंबर डालने के बाद आपको खुद ही एक पासवर्ड जनरेट करना होगा। पासवर्ड बनाने के लिए एक पॉलिसी बनायी गयी है। यानी पासवर्ड में आपको एक Capital Letter, एक lower case letter, एक न्यूमेरिक नंबर (0 – 9) और एक स्पेशल कैरेक्टर (!@#$%^&*()_+[{}) रखना अनिवार्य होगा। जैसे आप पासवर्ड इस तरह बना सकते हैं यथा – Piyu@23, पुनः पासवर्ड कंफर्म करने का ऑप्शन आएगा, जिस पर आपके द्वारा बनाया गया पासवर्ड डालना होगा। फिर आपके सामने झारखंड सरकार का डैशबोर्ड सामने आएगा। जिस पर फोन नंबर, पासवर्ड डालने के बाद पसर्नल जानकारी देने का ऑप्शन खुल जाएगा।

3) पसर्नल जानकारी और डॉक्यूमेंट जमा करने के ऑप्शन में आपको पूरी जानकारी देनी होगी। डॉक्यूमेंट के लिए आपको वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन दिया गया है। जो भी डॉक्यूमेंट आप सब्मिट करते हैं, उसका आईडी नंबर और एक फोटो (250 KB, JPG फॉर्मेट) में होना चाहिए। पर्सनल जानकारी देने के बाद आपके पास ई-पास का ऑप्शन आएगा। ई-पास 4 प्रकार के लिए जारी होगा, जिसमें आपको बताना होगा कि

A) आप झारखंड से बाहर जाना चाहते हैं।

B) जिला से बाहर जाना चाहते हैं, लेकिन राज्य के अंदर।

C) जिला के अंदर आना-जाना करना चाहते हैं।

D) बाहर से झारखंड आना चाहते हैं, आपको बताना होगा कि आपको किस प्रकार के पास की जरूरत है।

Share
Previous articleस्कैम अलर्ट: पोंजी क्रिप्टो स्कीम के मास्टरमाइंड संचालक की मौत की खबर निकली बनावटी, जांच एजेंसियों ने शुरू की कार्रवाई
Next articleटेलीकॉम कंपनी जियो ने लॉकडाउन में निकाला धमाकेदार ऑफर, जानिए, कौन से ग्राहक उठा सकते हैं इसका लाभ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here