Home Creative Corner बारिश में भी अब फीकी नहीं होगी मोबाइल की रौनक, जानें कैसे...

बारिश में भी अब फीकी नहीं होगी मोबाइल की रौनक, जानें कैसे रखना है ख्याल

506
0

MB DESK: भला बारिश किसे पसंद नहीं  होती. बारिश की फुहार सभी को रास आती है. लेकिन ऐसे में जब जेब में मोबाइल हो या टेबलेट हो तो लोग चाह कर भी बारिश का लुत्फ नहीं उठा पाते हैं. उन्हें यह चिंता होती है कि कहीं मोबाइल को कुछ हो न जाए क्योंकि नमी किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट की दुश्मन होती है. जिस तरह धूल हमारे मोबाइल को हानि पहुचाती है ठीक उसी तरह नमी भी. ऐसे में बारिश के मौसम में किस तरह अपने मोबाइल का ख्याल रखें यह सभी चिंता का विषय है.

घर के बहार कैसे करें मोबाइल की रक्षा

वैसे तो हमें हमेशा ही अपने मोबाइल की सुरक्षा करनी चाहिए लेकिन बरसात के मौसम में मोबाइल का खास ख्याल रखना चाहिए. बरसात के मौसम में जब भी बाहर निकलें और लगे की बारिश होगी तो अपने मोबाइल को ट्रांसपेरेन्ट प्लास्टिक पाउच में रखें या उसे ऐसे कवर करें जिससे उसमें नमी न जा सके. मोबाइल को शर्ट की पॉकेट के बदले जीन्स की पॉकेट में रखें. ऐसा करने से मोबाइल सुरक्षित रहेगा और गिरने का खतरा भी कम हो जाता है.

घर में भी ख्याल रखना उतना ही है जरुरी

यह जरूरी नहीं है कि डायरेक्ट कांटेक्ट से ही मोबाइल में नमी आ सकती है. हवा में मौजूद नमी भी नुकसानदेह हो सकती है. इसिलए सिर्फ बहार ही नहीं घर के अंदर भी मोबाइल का ध्यान रखने की आवश्यता है. खास कर अगर बरसाती मौसम हो तो मोबाइल को खिड़की या फिर ऐसे जगह जहां से पानी या नमी आ सकती है वहां से दूर रखें. मोबाइल को अखबार पर रखें ऐसा करने से अखबार नमी सोख लेती है और मोबाइल सुरक्षित रहती है. ऐसे पॉइंट से चार्जिंग पर न लगाएं जहां की दीवार से सीपेज हो क्योंकि ऐसे में चार्जिंग स्लॉट से नमी मोबाइल में जा सकती है और नुक्सान पंहुचा सकती है.

मोबाइल कवर्स भी हो रहे कारगर साबित

आजकल शायद ही कोई होगा जो बिना मोबाइल कवर के फोन यूज करता हो. कवर मोबाइल को एक अच्छा लुक देने के साथ ही उसे सुरक्षित भी रखता है. रामेश (दुकानदार) बताते हैं कि मोबाइल में कवर लगाना आवश्यक है, खास कर बरसात के मौसम में, इससे मोबाइल नमी से डायरेक्ट कांटेक्ट में नहीं आती है और सुरक्षित रहती है. बाजार में ऐसे कई सारे कवर हैं जो पूरी तरह से मोबाइल को कवर करती है जिसमें एक 360° प्रोटेक्शन कवर काफी लोकप्रिय हैं. तो इस बार बरसात के मौसम का पूरी तरह से आनंद उठाईए मोबाइल की चिंता किए बिना.

Share
Previous articleमेंटेनेंस गतिविधियों के चलते (SBI) की डिजिटल बैंकिंग सेवाएं आज देर रात तक प्रभावित
Next articleमानव के साथ चलिए दूर, बहुत दूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here